12वीं के बाद कम खर्च में करें ये कोर्स, मिलेगे जल्द जॉब के अवसर

punjabkesari.in Monday, May 28, 2018 - 03:11 PM (IST)

नई दिल्ली :  ज्यादातर राज्यों के बोर्ड परीक्षाओं के परिणामों की घोषणा हो चुकी है । एेसे में बहुत सारे स्टूडेंट्स एेसे भी होगे जिन्होंने अभी तक यह नहीं सोचा होगा कि वह किस फील्ड में करियर बनाएं । वहीं कुछ स्टूडेंट्स एेसे भी होगें जो पहले से ही यह सोच चुके है कि उन्हें किस फील्ड में करियर बनना है। कई स्टूडेंट्स पढ़ाई के साथ  इनकम सोर्स भी ढूंढ रहें है या फिर जॉब भी ढूंढतें है। एेसे में अगर आप जल्द से जल्द पढ़ाई खत्म करके जॉब पाना चाहते है तो आइए जानते है कुछ एेसे कोर्सेज के  बारे में कम खर्च के साथ आपको आगे जॉब पाने में भी मदद करते है । 

इंटीरियर डिजाइनिंग
यदि आप क्रिएटिव हैं और रुझान डिजाइनिंग, पेंटिंग की ओर है तो इंटीरियर डिजाइनिंग में डिप्लोमा ले सकते हैं। डिप्लोमा शॉट टर्म कोर्स के रूप में जल्दा ही अर्निंग के मौके देगा।
इनकम : 20,000 रुपए हर माह

एनीमेशन
एनीमेशन और मल्टी मीडिया कोर्सेज महंगे होते हैं, लेकिन अगर आप क्रिएटिव और इंट्रेस्टेड हैं तो किसी प्रोफेशनल इंस्टी ट्यूट से डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं।
इनकम : 20,000 रुपए हर माह

सॉफ्टवेयर या ऐप
साइंस फील्ड से हैं और कंप्यूटर प्रोग्रामिंग, वेबसाइट, सॉफ्टवेयर या ऐप बनाने में आपको इंट्रेस्ट है तो डिप्लोमा करके जल्दी जॉब पा सकते हैं।
इनकम : 20,000 रुपए हर माह

फिटनेस इंस्ट्रक्टर
फिटनेस इंस्ट्रक्टर के तौर पर काम करना चाहते हैं तो छह से आठ महीने के कोर्स में किसी भी बड़ी जिम में ट्रेनर इंस्ट्रआक्टटर बना जा सकता है।
इनकम :15 से 20 हजार रुपए हर माह

योगा
योगा भी कॅरियर का बेहतरीन ऑप्शन है लेकिन इसके लिए कोर्स के साथ प्रैक्टिस भी बहुत जरूरी है। इसमें कॅरियर बनाने के लिए 12वीं के बाद कोर्स किया जा सकता है।
इनकम : 15 से 20 हजार हर माह


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bharti

Recommended News

Related News