10वीं के बाद ये डिग्री कोर्स कर कमा सकते हैं लाखों

punjabkesari.in Wednesday, Apr 18, 2018 - 06:18 PM (IST)

नई दिल्ली :10वीं बोर्ड एग्जाम खत्म होने के बाद ज्यादातर स्टूडेंट्स यह सोचने में बिजी है कि वह किस अगली क्लास में कौन सी स्ट्रीम चुने। क्योंकि यहीं वह समय होता है जब आप अपने लिए करियर की दिशा तय करते है। अगर आप चाहते है कि 10वीं के बाद जो भी सब्जेट ले वह आगे चलकर आपको सफल बनाने के साथ - साथ पैसा कमाने का भी अवसर दें तो आइए जानते है कुछ एेसे डिग्री कोर्सेज के बारे में जो आपके लिए करियर की नई राहें खोलने के साथ - साथ लाखों की सैलरी का मौका भी देते है। 

आईटी इंजीनियर या इंफॉरमेशन टेक्‍नॉलॉजी
10वीं के बाद आईटी इंजीनियरिंग की राह साइंस और मैथ्‍स के साथ खुलती है। फिजिक्‍स, मैथ्‍स और साइंस स्‍ट्रीम के साथ आप बीएससी या बीसीए भी कर सकते हैं। यहां से आपकी आईटी इंजीनियरिंग की राहें खुल जाती हैं। आईटी इंजीनियरिंग के लिए आप एजुकेशन एक्‍सपर्ट से सलाह भी ले सकते हैं। यहां  कॅरियर के बेहतर ऑप्‍शन खुलते हैं। 

सिविल इंजीनियरिंग 
10वीं बाद आपको मैथ्‍स और साइंस सब्‍जेक्‍ट लेना चाहिए।  सिविल इंजीनियरिंग के लिए आपकी मैथ्‍स और फिजिक्‍स में रुचि होना जरूरी है। 12वीं के बाद आप बीटेक सिविल के लिए अप्‍लाई कर सकते हैं। डिप्‍लोमा कोर्सेज भी आपके लिए सिविल इंजीनियरिंग की राह खोलते हैं। आप किसी एक्‍सपर्ट से सलाह लेकर इस डिग्री के लिए प्‍लानिंग कर सकते हैं। 

एमबीए 
मास्‍टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्‍ट्रेशन यानी की एमबीए के लिए आपकी राह 10वीं के बाद ही शुरू होती है। आप कॉमर्स सब्‍जेक्‍ट लेकर एकाउंट्स और बिजनेस स्‍टडीज कर सकते हैं। बीकॉम, या बीबीए डिग्री लेकर एमबीए की राह आसान हो जाती है।  प्रतिष्‍ठित संस्‍थान से एमबीए की डिग्री आपको शानदार कॅरियर ऑप्‍शन देती है। आप बड़ी कॉर्पोेरेट कंपनी नौकरी कर लाखों का पैकेज उठा सकते हैं।  

कैमिकल इंजीनियरिंग
कैमिकल इंजीनियरिंग की डिग्री की राह भी साइंस से शुरू होती है। आपको 10वीं के बाद साइंस सब्‍जेक्‍ट लेना होता है और इसमें कैमिस्‍ट्री मेन सब्‍जेक्‍ट होता है। कैमिकल इंजीनियरिंग के लिए डिप्‍लोमा इन कैमिकल इंजीनियरिंग या बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग इन कैमिकल इंजीनियरिंग जैसे कई कोर्सेज कर सकते हैं।

एमबीबीएस
एमबीबीएस यानी की बैचलर्स ऑफ मेडिसिन, बैचलर्स ऑफ सर्जरी की डिग्री के लिए आप 10वीं के बाद ही तैयारी शुरू कर सकते हैं। आपको साइंस पर फोकस होना होगा बायलॉजी आपका मुख्‍य सब्‍जेक्‍ट होना चाहिए। 12वीं के बाद ही आप एमबीबीएस की तैयारी कर मान्‍यता प्राप्‍त मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस की डिग्री हासिल कर सकते हैं। यह एक ऐसा पेशा भी है जिसमें सबसे शानदार और मोटी कमाई होती है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bharti

Recommended News

Related News