DU: बिना गवर्निंग बॉडी के प्रिंसिपल पदों के निकाले जा रहे विज्ञापन

punjabkesari.in Tuesday, Nov 26, 2019 - 04:29 PM (IST)

नई दिल्ली: दिल्ली विश्वविद्यालय से सम्बद्ध कॉलेजों में लंबे समय से प्रिंसिपल के पदों पर नियुक्तियां ना होने से ये पद खाली पड़े हुए हैं। इन कॉलेजों में सबसे ज्यादा दिल्ली सरकार के कॉलेज है, जहां पिछले 9 महीनों से बिना गवर्निंग बॉडी के चल रहे है। हालांकि इनमें काम चलाऊ गवर्निंग बॉडी है, कुछ में तो दोनों ही नहीं। इतना ही नहीं कॉलेज बिना गवर्निंग बॉडी के प्रिंसिपल और शिक्षकों की नियुक्ति संबंधी विज्ञापन निकाले जा रहे हैं। दिल्ली सरकार डीयू को गवर्निंग बॉडी के लोगों की लिस्ट कई बार भेज चुकी है, लेकिन कोई बहाना बनाकर उसे वापस भेज दिया जाता है या उसे पास नहीं किया जाता जिसकी वजह से शिक्षकों, कर्मचारियों व छात्रों की योजनाएं ठप पड़ी हैं। 

दिल्ली सरकार के अंतर्गत 28 कॉलेज आते हैं, जिसमें एक दर्जन ऐसे कॉलेज है जो अस्थायी रूप या ओएसडी प्रिंसिपलों के सहारे चल रहे हैं। इन कॉलेजों में गवर्निंग बॉडी के ना होने से प्रिंसिपल पदों पर नियुक्तियां नहीं हो पाई हैं। इन कॉलेजों में भले ही गवर्निंग बॉडी नहीं है, मगर ट्रेंकेटिड गवर्निंग बॉडी ने प्रिंसिपलों व शिक्षकों के पदों के विज्ञापन निकाल दिए, जबकि कुछ कॉलेजों में प्रिंसिपलों पदों में आरक्षण की वजह से प्रिंसिपल का पद आरक्षित होना चाहिए था, लेकिन सभी कॉलेजों ने प्रिंसिपलों के पदों को सामान्य (अनारक्षित)निकाला है। 

सरकारी कॉलेजों में 9 महीनों से नहीं है गवर्निंग बॉडी
दिल्ली यूनिवर्सिटी एससी, एसटी, ओबीसी टीचर्स फोरम के चेयरमैन व पूर्व एकेडमिक काउंसिल के सदस्य प्रो. हंसराज सुमन ने बताया है कि दिल्ली सरकार के अंतर्गत आने वाले 28 कॉलेजों में पिछले 9 महीने से गवर्निंग बॉडी नहीं है, जिसके कारण लंबे समय से स्थायी प्रिंसिपलों की नियुक्तियां के नहीं होने से जहां एडहॉक टीचर्स का परमानेंट अपॉइंटमेंट नहीं हो पा रहा है, वहीं दिल्ली सरकार के 28 कॉलेजों में सेकेंड ट्रांच के अंतर्गत दी गई एससी, एसटी, ओबीसी कोटे के पदों पर प्रिंसिपल एडहॉक नियुक्ति नहीं कर रहे हैं।

उनके अनुसार दिल्ली सरकार के अंतर्गत आने वाले दिल्ली यूनिवर्सिटी के वे कॉलेज जिनमें प्रिंसिपल नहीं है उनमें अरबिंदो कॉलेज, अरबिंदो कॉलेज (सांध्य), मोतीलाल नेहरू कॉलेज, मोतीलाल नेहरू कॉलेज सांध्य, भगत सिंह कॉलेज,भगत सिंह कॉलेज (सांध्य) सत्यवती कॉलेज, सत्यवती कॉलेज,( सांध्य), राजधानी कॉलेज, विवेकानंद कॉलेज, स्वामी श्रद्धानंद कॉलेज, भारती कॉलेज, गार्गी कॉलेज, मैत्रीय कॉलेज, इंद्रा गांधी फिजिकल एजुकेशन, श्यामा प्रसाद मुखर्जी, भगिनी निवेदिता कॉलेज आदि कॉलेजों में 2 से 5 साल से प्रिंसिपलों के पद खाली पड़े हैं।  
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News