इन टिप्स को अपनाकर पार्ट टाइम जॉब में भी बन सकते है बेस्ट प्रोफेशनल

Monday, Feb 19, 2018 - 03:43 PM (IST)

नई दिल्ली : आज के समय में ज्यादातकर लोग एक जगह बंध कर नौकरी करना पंसद नहीं करते है । इसलिए ज्यादातर लोग 9 से 5 बजे तक की जॉब के बजाए करियर के नए विकल्पों पर ज्यादा ध्यान देने लगें है। इसलिए युवा फ्रीलांसिग के विकल्प चुन रहे है ताकि वह किसी एक जगह बैठ कर नौकरी करके पैसा कमाने की जगह पार्ट टाइम जॉब करके भी आसानी से अनुभव लेने के साथ - साथ पैसा भी कमा सकें।  कई बार लोग पार्ट टाइम को सिर्फ टाइम पास समझ कर ही करते रहते है, लेकिन पार्ट टाइम काम आपको अनुभव देने के साथ साथ करियर संवारने में भी मदद करता है। इसकी वजह से आपको किसी बड़ी कंपनी में एक बेहतर नौकरी भी मिल सकती है आइए जानते है कि कैसे आप पार्ट टाइम जॉब करके खुद को बेहतरीन प्रोफैशनल बन सकते है।

वर्क कल्चर समझे
पार्ट टाइम जॉब से उलट किसी कंपनी में नौकरी करने का तरीका बिल्कुल ही अलग होता है। कई बार पार्ट टाइम जॉब करते समय आप घर से ही काम करते है लेकिन कंपनी में नौकरी करते हुए आपको वहां के वर्क कल्चर के हिसाब से काम करना होता है। लिहाजा आपको चाहिए कि पार्ट टाइम जॉब करते हुए भी उस कंपनी के वर्क कल्चर को समझने की कोशिश करें, जिसके लिए आप काम कर रहे हैं। इसके लिए आपको काम समझना जरूरी है। अगर आप ऐसा कर पाए तो आप नई चीजें सीखने में सफल हो पाएंगे। 

दबाव से घबराएं नहीं 
आम तौर पर ऐसा माना जाता है कि पार्ट टाइम जॉब में रेगुलर जॉब की तुलना में दबाव कम होता है। ऐसे में अगर आप किसी कंपनी में नौकरी करने की तैयारी में है तो जरूरी है कि आप दबाव को संभालना सीख लें। कई बार हो सकता है आपको एक दिन में कई तरह का काम करना पड़े। ऐसे में आपका दबाव में काम करने का हुनर आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। 

करें संतुलन बनाए रखने की तैयारी 
काम करने से पहले जरूरी है कि आप काम के घंटों के बीच संतुलन बनाने की तैयारी करें।ऐसा करके आप सीमित समय में ही ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं। आप काम शुरु करने से पहले रोजाना काम के घंटे का सही चयन करें। आप उस समय काम न करें जब आपके पास घर का भी काम हो। इससे आप पर्सनल और प्रोफैशनल लाइफ में संतुलन बना सकेंगे। 

Advertising