इन तरीकों को अपनाकर पाएं मौजूदा नौकरी में खुशी

Wednesday, Oct 03, 2018 - 04:14 PM (IST)

नई दिल्ली: बहुत सारे लोगों के साथ एेसा होता है कि यदि वह लम्बे समय तक एक ही जॉब में बने रहे तो उन्हें बोरियत होने लगती है। काम में कुछ भी नया क्रिएटिव करने का मन नहीं करता । व्यक्ति को लगता है कि इस जॉब को छोड़ कर दूसरी जगह नौकरी की तलाश कर लेनी चाहिए।लेकिन ध्यान रखना चाहिए कि कुछ समय बाद सभी नौकरियों में एेसी स्थिति आ जाती है। अगर आपके साथ भी एेसा हो रहा है तो आइए जानते है कुछ एेसे तरीकों के बारे में जिनसे आप अपनी मौजूदा नौकरी में ही खुशी पा सकते है। 

जो बुरा है उसे बदलें
सबसे पहले यह तलाशें कि मौजूदा करियर में आपको सबसे ज्यादा बुरा क्या लग रहा है। ऐसा कुछ भी नहीं है कि आप स्थिति को बदल नहीं सकते हैं। अगर आपको लगता है कि आपकी पोजीशन ठीक नहीं है या फिर टीम में आपकी भूमिका बदलना चाहिए या काम अधिक तनावपूर्ण है तो उस स्थिति को बेहतर बनाने के लिए कदम उठाएं। 

मानसिकता बदलें,नौकरी नहीं 
नौकरियां बुरी नहीं होती हैं। दरअसल हम जिस मानसिकता के साथ काम करते हैं उसे बदलने की जरूरत होती है। जब हम हताश होते हैं तो चीजों को उसी नजरिए से देखने लगते हैं। हम अपनी नौकरी को तब कोसने लगते हैं। ऐसा करना छोड़िए और अपने काम को सम्मान के साथ देखिए आपको बदलाव नजर आएगा। 

अपनी ऊर्जा को बढ़ाइए
अगर मौजूदा करियर में आप थोड़ी ऊर्जा बढ़ाकर चीजों को हल करने की कोशिश करेंगे तो चीजें सही दिशा में होती नजर आने लगेंगी। कई बार नौकरी में आनंद नहीं होता लेकिन सहकर्मियों के साथ बर्ताव और उनके साथ लक्ष्य तक पहुंचना आपको प्रेरित करता है। इस तरह भी चीजों को देखें।

आर्थिक आकलन
नई नौकरी के साथ जुड़ी अनिश्चितताओं के बारे में भी विचार करें और सोचें कि आप ही परिवार की आर्थिक निर्भरता का केंद्र हैं तो मौजूदा नौकरी आपके लिए कितनी अच्छी है। किसी भी नौकरी में महत्वपूर्ण वर्ष लगाने के बाद आप अचानक बदलाव करके खुद को मुश्किल में भी डाल सकते हैं। 

काम से अलग जीवन
जब मौजूदा नौकरी आपके भीतर कोई उत्साह नहीं जगा पा रही है तो दफ्तर के बाहर आप क्या ऐसा कर सकते हैं जो जीवन में रोमांच ला सकता है, उस बारे में सोचें। हो सकता है अपनी रुचियों की तरफ देखना आपको उत्साहित कर सके।

bharti

Advertising