Delhi Forest Guard Admit Card 2021 Released: ए़डमिट कार्ड जारी, डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड

punjabkesari.in Monday, Feb 15, 2021 - 06:02 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क: दिल्ली सरकार ने फॉरेस्ट एंड वाइल्डलाइफ (वन एवं वन्यजीव) विभाग फ़ॉरेस्ट गार्ड भर्ती परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। जिन उम्मीदवारों ने परीक्षा में भाग लेने के लिए आवेदन किया है, वे दिल्ली  Forest विभाग की आधिकारिक वेबसाइट forest.delhigovt.nic.in पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। परीक्षा 12 और 13 मार्च 2021 से आय़ोजित की जाएगी। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का लिंक 7 मार्च तक उपलब्ध होगा। भर्ती प्रक्रिया के तहत कुल  226 रिक्त पदों को भरा जाएगा।

पदों का विवरण
फॉरेस्ट रेंजर, पदः 04 (अनारक्षितः 03)
फॉरेस्ट गार्ड, पदः 211 (अनारक्षितः 88)
वाइल्डलाइफ गार्ड, पदः 11 (अनारक्षितः 04)
कुल रिक्त पदों की संख्या- 226

जानें परीक्षा पैटर्न
ऑनलाइन परीक्षा को पांच खंडों में बांटा गया है, जैसे जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग, इंग्लिश लैंग्वेज एंड कॉम्प्रिहेंशन, हिंदी लैंग्वेज एंड कॉम्प्रिहेंशन, जनरल अवेयरनेस एंड क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड। परीक्षा में प्रत्येक खंड के 40 अंकों के साथ 200 प्रश्न होंगे। परीक्षा की अवधि दो घंटे होगी। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि उम्मीदवार द्वारा चिह्नित प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक काटे जाएंगे।

उम्मीदवारों को फिजिकल टेस्ट के लिए भी उपस्थित होना होगा। मानक ऊंचाई और छाती के आकार के लिए मानदंड परीक्षण के लिए प्रदर्शित होने से पहले मिलना चाहिए। पुरुषों के लिए, ऊँचाई 163 सेंटीमीटर होनी चाहिए जबकि छाती की चौड़ाई 84 सेंटीमीटर होनी चाहिए। महिलाओं के लिए, उनकी ऊंचाई 150 सेंटीमीटर और छाती की चौड़ाई 79 सेंटीमीटर होनी चाहिए। शारीरिक परीक्षण के लिए, पुरुष और महिला उम्मीदवारों को क्रमशः 25 और 16 किमी की दूरी तय करनी होगी, इसके लिए उन्हें क्रमशः चार घंटे के समय दिया जाएगा।

ऐसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड
Delhi Forest की आधिकारिक वेबसाइट forest.delhigovt.nic.in पर जाएं।
होमपेज पर उस लिंक पर क्लिक करें, जहां Delhi Forest Guard Admit Card 2021 लिखा हो।
अपना आवश्यक विवरण दर्ज करें।
स्क्रीन पर आपका एडमिट कार्ड दिखाई देगा।
डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के इसे सेव करें। 

ये रहा एडमिट कार्ड का डायरेक्ट लिंक


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News