अब NEET से होगा AIIMS और JIPMER के MBBS कोर्स में दाखिला, जानें नए नियम

Saturday, Oct 05, 2019 - 03:10 PM (IST)

नई दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने बीते दिन यह घोषणा की है कि सभी एम्स और जिपमर सहित देश भर के मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस कोर्स के लिए प्रवेश सामान्य राष्ट्रीय प्रवेश परीक्षा नीट के माध्यम से होगा। बता दें कि अब से अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान और जवाहरलाल स्नातकोत्तर चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थानको छोड़कर सभी मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा के माध्यम से किए जाते है। 

मीडिया के मुताबिक केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा है कि ''राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग अधिनियम के अनुसार अगले शैक्षणिक वर्ष से एम्स और जिपमर जैसे राष्ट्रीय महत्व के संस्थानों पर सामान्य राष्ट्रीय प्रवेश परीक्षा 'नीट लागू होगी और एमबीबीएस के लिए कॉमन काउंसलिंग होगी''  उन्होंने कहा, ''इससे देश में चिकित्सा शिक्षा क्षेत्र में सामान्य मानक स्थापित करने में मदद मिलेगी।''

राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग अधिनियम, 2019' में नीट के साथ-साथ एमबीबीएस के लिए कॉमन काउंसलिंग और अंतिम वर्ष की एमबीबीएस परीक्षा के प्रावधान एम्स जैसे राष्ट्रीय महत्व वाले सभी संस्थानों पर लागू होंगे।  केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के तहत आने वाले एम्स और जिपमर वर्तमान में अपने अलग प्रवेश परीक्षा आयोजित करते हैं। 

Riya bawa

Advertising