तीन महीने पहले ही पूरा हो जाएगा केवीएस का एडमिशन प्रोसेस

punjabkesari.in Monday, Feb 19, 2018 - 02:27 PM (IST)

नई दिल्ली : केंद्रीय विद्यालय संगठन (केवीएस) नए सत्र से अपनी प्रवेश प्रक्रिया की अवधि में कमी करने जा रहा है। पिछले साल तक इन विद्यालयों में 31 जुलाई तक प्रवेश प्रक्रिया चलती थी। जिसे इस साल 30 अप्रैल को ही समाप्त कर दिया जाएगा। केवीएस सूत्रों के मुताबिक, पहले जब विद्यालयों का नया सत्र एक जुलाई से शुरू होता था। तब प्रवेश प्रक्रिया 31 जुलाई तक चलती थी। तभी से 31 जुलाई तक दाखिले लेने की परंपरा जारी है। अधिकारी ने बताया कि इस साल इसमें थोड़ा बदलाव किया गया है। अब प्रवेश लेने की अंतिम तिथि को 31 जुलाई से कम करके 30 अप्रैल किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि अब विद्यालयों का नया सत्र एक अप्रैल से शुरू हो जाता है। ऐसे में 31 जुलाई तक दाखिले देने से विद्यार्थियों की कई महीने की पढ़ाई छूट जाती है। जिससे उन्हें समस्या का सामना करना पड़ता है। छात्रों की इसी परेशानी को देखते हुए यह कदम उठाया गया है। यह व्यवस्था 11वीं को छोड़कर सभी कक्षाओं के दाखिलों पर लागू होगी। 

पहली कक्षा में दाखिले के लिए मार्च के पहले हफ्ते में ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी। आवेदन की यह प्रक्रिया संभवत दो मार्च से शुरू होगी। इसके लिए अभिभावकों को 15 दिन का समय दिया जाएगा। अभिभावक केवीएस की वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकेंगे। अन्य कक्षाओं के लिए आवेदन की प्रक्रिया अप्रैल में शुरू होगी। 2017 में पहली कक्षा की करीब एक लाख सीटों के लिए 6.50 लाख आवेदन मिले थे। 

आवेदन फॉर्म को किया गया आसान 
केवीएस ने इस साल पहली कक्षा में दाखिले के लिए आवेदन फॉर्म को आसान बनाया है। सूत्रों के मुताबिक, पिछले साल अभिभावकों से मिले फीडबैक के आधार पर फॉर्म में बदलाव किए गए हैं। इसके अलावा इस साल सॉफ्टवेयर और सर्वर को भी दुरुस्त किया गया है। पिछले साल आवेदन प्रक्रिया के दौरान कई बार वेबसाइट हैंग होने की समस्या सामने आई थी। इसी को देखते हुए सॉफ्टवेयर और सर्वर को अपडेट किया गया है। इस परेशानी की वजह से ही पिछले साल अभिभावकों को आवेदन के लिए तीन दिन अतिरिक्त दिए गए थे। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News