कॉलेज में पहली बार लेने जा रहे है एडमिशन तो ये है कुछ खास बातें

Saturday, Apr 27, 2019 - 04:38 PM (IST)

नई दिल्ली: हर कॉलेज में आजकल एडमिशन का दौर चल रहा है और 12वीं पास हर छात्र कॉलेज में पढ़ना चाहता है। मार्च के बाद से ही कॉलेज और यूनिवर्सिटी कैंपस में एडमिशन शुरू हो जाती है। कुछ बच्चे 12 के बाद कई तरह से एन्ट्रन्स एग्जाम देते है जिससे छात्रों को कॉलेज, यूनिवर्सिटी में सीट मिलती है। बेहतर कॉलेज और यूनिवर्सिटी में दाखिला लेने के लिए अच्छे मार्क्स लेना बहुत ज्यादा जरूरी है। स्कूल में पढ़ने के बाद बच्चों को कॉलेज ढूढ़ने में सबसे ज्यादा दिक्क़ते आती है। ऐसे में आप अगर पहली बार कॉलेज जा रहे हैं तो आप इन बातों का ख्याल आवश्य रखे। 

ओरिएंटेशन और क्लास मिस ना करें
जब कॉलेज में क्लास शुरू होती है उससे पहले हर कॉलेज में ओरिएंटेशन प्रोग्राम होता है, उसे जरूर अटेंड करें।  इस प्रोग्राम से आपको कॉलेज व कैंपस के बारे में पता चलेगा। कॉलेज मे पहले वर्ष स्टूडेंट्स क्लास मिस करते है जिससे पढ़ाई में असर पड़ता है। 

पढने के लिए एकांत जगह 
कॉलेज में मस्ती के साथ साथ कॉलेज का कोई ऐसा स्पॉट चुनें जहां पर बैठ कर आप आराम से पढ़ सके। इससे आपको कॉलेज क्लॉस में मार्क्स कम नहीं मिलेंगे और बहुत सी एक्टिवटी में भाग ले सकेंगे।  

टीचर्स से तालमेल बनाएं 
कॉलेज के पहले साल दोस्तों के साथ साथ टीचर्स के साथ तालमेल बिठाकर चलें क्योंकि वो आपके लिए एक एडवाइजर के तौर पर काम कर सकते हैं और एग्जाम टाइम में आपको उनसे काफी मदद मिल सकती है। 

रुचि के हिसाब से चुने कोर्स  
कोर्स का चयन करते वक्त छात्र अपनी रुचि का भी ध्यान रखें। इंजीनियरिंग और आईटी की बढ़ती डिमांड को देखते हुए आप इसमें करियर बनाने के बारे में सोच रहे हैं, लेकिन अगर आपकी इन दोनों क्षेत्रों में रुचि नहीं है तो इन क्षेत्रों में जाने की गलती बिल्कुल भी न करें। 

 

bharti

Advertising