कम नंबर आने पर भी मिल जाता है इन कोर्सेज में एडमिशन, होगी हजारों में कमाई

punjabkesari.in Tuesday, Apr 24, 2018 - 06:19 PM (IST)

नई दिल्ली : बोर्ड रिजल्ट आने शुरु हो गए है। आप में से कुछ लोगों का बोर्ड रिजल्ट आ गया होगा और कुछ अभी भी परीक्षा परिणामों का इंतजार कर रहे है। एेसे में स्टूडेंट्स के एक बात का सबसे ज्यादा डर लगा रहता है। वो ये है कि अगर कम नंबर आए तो क्या करेंगे, कौन से कोर्स में एडमिशन लें ताकि आगे चल कर करियर बनाने के साथ पैसा भी कमा सकें। 

फैशन डिजाइनिंग
अगर लोग आपकी ड्रेसिंग सेंस की तारीफ करते हैं और आपको फैशन इंडस्ट्री के लेटेस्ट ट्रेंड के बारे में जानकारी रहती है, तो आप फैशन डिजाइनिंग का कोर्स कर सकते हैं। केवल 45 फीसदी एवरेज मार्क्स पाकर भी आप इस कोर्स में दाखिला ले सकते हैं। 

फोटोग्राफी
कई बार आप अपने आस-पास सामान्य सी चीज में भी खूबसूरती ढूंढ लेते हैं? अगर आपको तस्वीरें क्लिक करना अच्छा लगता है तो आप फोटोग्राफी का कोर्स ज्वॉइन कर सकते हैं।

एयर होस्टेज
अगर आपकी पर्सनालिटी खुशमिजाज है और आपका कम्यूनिकेशन स्किल भी अच्छा है तो 12वीं के बाद फ्लाइट क्रू कोर्स ज्वॉइन कर सकते हैं। हालांकि डिस्टेंस एजुकेशन से अपना ग्रेजुएशन भी पूरी करती रहें।

मार्केटिंग
अगर आप किसी को भी बातों के जरिए आसानी से कुछ अपनी बात मनवा लेते है तो आप कोई भी सामान अच्छी कीमत पर बेच सकते हैं?  एेसे में  सेल्स एंड मार्केटिंग में डिप्लोमा कोर्स करके आसानी से अपना करियर बना सकते है। 

इवेंट मैनेजमेंट
कई लोगों को किसी कार्यक्रम या इवेंट को अच्छे से ऑर्गनाइज करना बड़ा अच्छा लगता है और बड़े ही क्रियटिव होते है। अगर आपको भी किसी कार्यक्रम ऑर्गनाइज करना अच्छा लगता है और आपके घर में पार्टी होने पर लोग सजावट या मैनेजमेंट के लिए हमेशा आपको बुलाते हैं तो इवेंट मैनेजमेंट भी आपके लिए अच्छा करियर विकल्प साबित हो सकता है। आप किसी भी अच्छी यूनिवर्सिटी से इवेंट मैनेजमेंट का कोर्स कर सकते हैं।

ट्रैवलिंग
अगर आपको घूमना पसंद है। आपमें खुशनुमा पर्सनालिटी और बेहतर कम्यूनिकेशन स्किल है तो आप ट्रेवल एंड टूरिज्म का कोर्स कर सकते हैं। 

कार्टूनिस्ट
आप खुद को ड्रॉइंग के माध्यम से बेहतर एक्सप्रेस कर पाते हैं।आप काफी क्रिएटिव है। तो आप कार्टूनिस्ट का कोर्स ज्वॉइन कर सकते हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bharti

Recommended News

Related News