DU Admission 2019: शानदार करियर बनाने के लिए इन 3 टॉप कोर्स में ले सकते है एडमिशन

Wednesday, Jun 05, 2019 - 11:32 AM (IST)

नई दिल्ली: सभी राज्यों के 12वीं के एग्जाम खत्म हो गए है। ऐसे में युवा पीढ़ी बारहवीं के बाद शानदार करियर के लिए बहुत से एग्जाम और कॉलेजों में एंट्रेस टेस्ट देते है। लेकिन आज के समय में कोर्स ढूंढ़ना और उसमे जॉब आसानी से मिलना बहुत ज्यादा कठिन होता जा रहा है। लोगों में जॉब के लिए कंपीटिशन बढ़ गया है। बता दें कि दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन का दौर चला रहा है। डीयू के 11 अंडरग्रैजुएट कोर्सों के लिए एंट्रेंस एग्जाम रखेगा और अगर परफॉर्मेंस अच्छी रही, तो क्लास 12 का कम स्कोर आपके आड़े नहीं आएगा।

एंट्रेंस पर आधारित कोर्सोँ में तीन मैनेजमेंट प्रोग्राम ऐसे हैं, जिनके लिए 20 से 25 हजार स्टूडेंट्स की ऐप्लिकेशन मिलती हैं। तीनों मैनेजमेंट कोर्स के लिए जॉइंट एंट्रेंस टेस्ट (JAT) होगा। एंट्रेंस 22 जून से 1 जुलाई के बीच किसी एक दिन होगा, अभी तारीख तय नहीं है। इस बार एंट्रेंस नैशनल टेस्टिंग एजेंसी अलग अलग शहरों में कंप्यूटर पर आधारित टेस्ट रखवाएगी।

टेस्ट में होंगे ये प्रश्न
2 घंटे के टेस्ट में जनरल इंग्लिश, क्वॉनटिटेटिव अबिलिटी, रीजनिंग, ऐनालिटिकल अबिलिटी, बिजनेस और जनरल अवेयरनेस के सवालों को पूछा जाएगा। मैनेजमेंट के तीन कोर्स हैं - बैचलर इन मैनेजमेंट स्टडीज (बीएमएस), बैचलर्स ऑफ बिजनस ऐडमिनिस्ट्रेशन फाइनैंस ऐंड इन्वेस्टमेंट अनैलिसिस (बीबीए-एफआईए) और बीए ऑनर्स बिजनेस इकनॉमिक्स (बीबीई)। तीनों ही फैकल्टी ऑफ अप्लाइड सोशल साइंसेज ऐंड ह्यूमैनिटिज मैनेजमेंट चलाती है।

बीएमएस
बिजनेस फंडे को यह कोर्स कवर करता है। बता दें कि 9 कॉलेजों में शहीद सुखदेव कॉलेज ऑफ बिजनेस स्टडीज, आर्यभट्ट कॉलेज, रामलाल आनंद, कॉलेज ऑफ वोकेशनल स्टडीज, दीन दयाल उपाध्याय कॉलेज, केशव महाविद्यालय, रामानुजन कॉलेज, श्री गुरु तेग बहादुर खालसा कॉलेज और श्री गुरु गोबिंद सिंह कॉलेज ऑफ कॉमर्स में है।

बीबीई
इकोनॉमिक्स और मैनेजमेंट के सिद्धांतों को बिजनेस की दुनिया में लागू करने के तरीके इस कोर्स का बेस है। डॉ. बी.आर. आंबेडकर कॉलेज, गार्गी कॉलेज, लक्ष्मीबाई कॉलेज, आर्यभट्ट कॉलेज, श्री गुरु गोबिंद सिंह कॉलेज ऑफ कॉमर्स, कॉलेज ऑफ वोकेशनल स्टडीज, शिवाजी कॉलेज, श्री गुरु नानक देव खालसा कॉलेज और श्री गुरु तेग बहादुर खालसा कॉलेज में यह चलता है।

बीबीए-एफआईए
बतौर मैनेजमेंट प्रफेशनल करियर बनाते वक्त ही इन्वेस्टमेंट स्किल्स को निखारने के लिए यह कोर्स है। ये प्रोग्राम दो कॉलेजों शहीद सुखदेव कॉलेज ऑफ बिजनेस स्टडीज और शहीद राजगुरु कॉलेज ऑफ ऐप्लाइड साइंसेज में ही है।

 

Riya bawa

Advertising