''खुशियों की क्लास'' से बच्चों में दिखी एक नई उमंग

Monday, Jul 30, 2018 - 02:54 PM (IST)

'नई दिल्ली- दिल्ली सरकार ने 10 लाख स्कूली बच्चों के लिए 'हैपीनैस करिकुलम' क्लास शुरू की है। नर्सरी से लेकर 8वीं क्लास के लिए इस कक्षा में खास बातें बताई जाती हैं। किताबों-कॉपियों, पेंसिल, ब्लैकबोर्ड, एग्जाम से दूर इस क्लास में उनके लिए कहानियां हैं, सोचने-समझने की एक्सरसाइज है, उनके आसपास की दुनियां की बातें हैं। 


इस क्लास में ध्यान, कहानी, थिंकिंग थीम होता है और शनिवार को बच्चों का सैशन हैपीनैस क्लास भी करवाई जाती है। क्लास की शुरूआत 5 मिनट के ध्यान से होती है, जिसे माइंडफुलनैस का नाम दिया गया है। प्रिंसिपल बताते हैं कि कुछ ही दिनों में ऊधम मचाने वाले बच्चे भी खुश होकर इस क्लास का इंतजार कर रहे हैं। ध्यान के बाद स्टोरीटैलिंग सैशन की बारी आती है। स्कूल के म्यूजिक टीचर सतीश कुमार बताते हैं, कोशिश रहती है कि बच्चे इन छोटी-छोटी कहानियों से जुड़ें और अनुभव सांझा करें। अगर म्यूजिक के साथ लय में कहानी सुनाई जाए तो वो और खुश होते हैं। 


लाजपत नगर-2 के शहीद हेमूकलानी सर्वोदय बाल विद्यालय स्कूल में भी 16 जुलाई से एक्टिविटी वाली नई क्लास शुरू हो चुकी है। स्कूल के प्रिंसिपल एन के शर्मा कहते हैं, इस क्लास में वे और उनके टीचर्स मजेदार मूड में रहते हैं। महीने की आखिरी क्लास में हम पेरैंट्स को भी बुलाएंगे। 


टीचर्स का भी मानना है कि इस क्लास के जरिए वे स्टूडेंट्स के करीब आ रहे हैं। स्कूल के मैथ्स टीचर प्रीतम चंद कहते हैं, अब मैं अपनी क्लासों में भी मैथ्स से जुड़े जोक सुना देता हूं और मैं देख रहा है कि मैथ्स का डर बच्चों में कुछ कम हो रहा है।
 

pooja

Advertising