गणित का भूत दूर करने के लिए सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम

Thursday, Apr 12, 2018 - 11:30 AM (IST)

नई दिल्ली:  सरकार ने स्कूली बच्चों के दिमाग से गणित के भय को दूर करने के लिए एक समिति गठित की है। यह जानकारी मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने आज राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसन्धान प्रशिक्षण परिषद की वार्षिक सभा की बैठक के बाद पत्रकारों को दी।  

उन्होंने बताया कि एनसीआरटी की वार्षिक सभा की बैठक में दो महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। राष्ट्रीय आकलन सर्वेक्षण से यह बात सामने आई थी कि छात्रों के मन में गणित को लेकर भय व्याप्त रहता है, उसे दूर करने के लिए गुजरात के शिक्षा मंत्री भूपेंद्र सिंह मनुभा चुडासमा की अध्यक्षता में एक समिति गठित की गई है जो तीन महीने के भीतर अपनी रिपोर्ट देगी। इस समिति में शिक्षाविद भी होंगे। 

जावडेकर ने बताया कि सेवारत शिक्षकों के प्रशिक्षण में और सुधर लाने के लिए तेलंगाना के शिक्षा मंत्री कादियान हरि की अध्यक्षता में एक गठित की गई है जिसमें शिक्षाविद और अधिकारी होंगे। उन्होंने कहा कि बैठक में सभी राज्यों के शिक्षा मंत्रियों ने शिक्षा के क्षेत्र में उठाये गए कदमों का स्वागत किया। 

उन्होंने कहा, हमने सर्वशिक्षा अभियान को समग्र शिक्षा के रूप में शुरू किया है जिसका सबने स्वागत किया। इसके अलावा कस्तूरबा गांधी बालिका योजना छठी से आठवीं की जगह बढाकर बारहवीं तक कर दिया गया। इस साल हमने शिक्षा का बकाट बीस प्रतिशत बढाया और अगले साल फिर बीस प्रतिशत बढ़ायेंगे तथा हर साल इसी तरह बढ़ाते रहेंगे। उन्होंने बताया कि हर स्कूल खेल उपकरण खरीदने के लिए पांच से दस हजार सालाना दिए जायेंगे। अब हर स्कूल में पुस्तकालय खोले जायेंगे जिसके लिए पांच हजार से बीस हकाार दिए जायेंगे और स्कूलों के लिए समग्र फण्ड चौदह हकाार से पचास हजार होती थे उसे बढाकर 25 हकाार से एक लाख रुपये किया गया है।

 
विशेष लड़कियों के लिए 200 रुपये मासिक छात्रवृति दी जायेगी तथा छात्रों को किताबें के लिए 250 से 400 किए गए हैं। यूनिफार्म के लिए चार सौ से बढाकर छह सौ रुपये कर दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि इस साल एनसीआरटी ने छह करोड़ किताबें छपी हैं जबकि गत वर्ष एक करोड़ किताबें छपी थी। गत वर्ष दो हकाार स्कूलों ने किताबों के लिए अग्रिम बुकिंग की थी इस बार साधे तीन हकाार स्कूलों ने यह बुकिंग करायी। उन्होंने बताया कि दिल्ली में एन सी आर टी के 94 वेंडर हैं अब एक नया स्टाल शास्त्री एन सी आर टी का खुलेगा। 

Punjab Kesari

Advertising