Open school examination को लेकर लिया गया एक बड़ा फैसला

Wednesday, Aug 23, 2017 - 01:10 PM (IST)

नई दिल्लीः मुक्त विद्यालय परीक्षा देने वालों के लिए अब आधार कार्ड अनिवार्य होगा ताकि सुनिश्चित किया जा सके कि किसी उम्मीदवार की जगह कोई दूसरा व्यक्ति परीक्षा में नहीं बैठे। राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान (एनआईआेएस) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि मानव संसाधन विकास मंत्रालय से मंजूरी मिलने के बाद एनआईआेएस ने अगली परीक्षा में पेश होने वाले उम्मीदवारों के लिए आधार अनिवार्य करने का फैसला किया है।

उन्होंने कहा मार्च में हुई परीक्षा में जांच टीमों ने फर्जी उम्मीदवार पाए गए जो दूसरे छात्रों की जगह परीक्षा दे रहे थे। इस चलन पर रोक लगाने के लिए आधार अनिवार्य कर दिया गया है। अधिकारी ने कहा कि परीक्षा केंद्रों पर स्कैनर मशीनें भी लगाई जाएंगी और जिन छात्रों के अंगूठे के निशान मौजूदा डेटा से मिलेंगे, केवल उन्हें ही परीक्षा देने की मंजूरी दी जाएगी।

1989 में गठित एनआईआेएस कई व्यवसायिक, जीवन संवर्धन तथा समुदाय उन्मुख पाठ्यक्रमों के अलावा माध्यमिक तथा उच्च माध्यमिक स्तर पर सामान्य तथा शैक्षिक पाठ्यक्रम मुहैया कराता है। यह अपने आेपन बेसिक एजुकेशन प्रोग्राम (आेबीई) के जरिये प्राथमिक स्तर के पाठ्यक्रम भी मुहैया कराता है। एनआईआेएस ने यह भी फैसला किया कि जिन स्कूलों में सीसीटीवी की सुविधा मौजूद नहीं है, उन्हें परीक्षा केंद्र नहीं बनाया जाएगा क्योंकि फुटेज होने पर भविष्य में जरूरत पडऩे पर उनकी जांच की जा सकती है।
 

Advertising