ऑनलाइन एजुकेशन का बढ़ा ट्रेंड, दुनिया भर के 91% छात्रों को मदद कर रहे ये प्लेटफॉर्म्स

Tuesday, Apr 14, 2020 - 03:42 PM (IST)

नई दिल्ली : कोरोना के कारण लॉक डाउन और राज्य में चल रहे क‌र्फ्यू के चलते बेशक स्कूल बंद हैं। मगर, स्कूलों ने अगले सत्र की शुरुआत करते हुए इसके लिए ऑनलाइन स्टडी के विकल्प को चुना है। रोजाना स्कूलों की ओर से बच्चों को तरह-तरह की असाइनमेंट भेजी जा रही है। लॉकडाउन के बीच ऑनलाइन कोर्सेस में तीन गुना तक बढ़ोतरी हुई है। इस रिपोर्ट के मुताबिक 91%से ज्यादा छात्र जनसंख्या दुनियाभर में इन दिनों स्कूल नहीं जा पा रही है। 

ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स का दावा
कुछ ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स का दावा है कि पिछले साल के इसी समय की तुलना में इस बार 505% नए रजिस्ट्रेशन हुए हैं। जहां कई स्कूल ऑनलाइन क्लासेस चला रहे हैं, वहीं भारत सरकार ने भी डिजिटल एजुकेशन को बढ़ाने के प्रयास तेज कर दिए हैं। 
 
ये है कुछ ई-एजुकेशन प्लेटफॉर्म्स-

1. स्वयं (SWAYAM)
यह ऐप कक्षा 9 से पोस्ट ग्रेजुएशन तक के छात्रों के लिए है। इस पर भी कई मुफ्त कोर्स हैं। यहां आर्कीटेक्चर, आर्ट्स, लॉ, गणित, विज्ञान से लेकर कई विषयों के कोर्स हैं। कोर्स को चार हिस्सों में बांटा गया है, वीडियो लेक्चर, रीडिंग मटेरियल, सेल्फ-असेसमेंट टेस्ट और ऑनलाइन डिस्कशन फोरम। 
swayam.gov.in, ऐप 

2. इलिस पोर्टल (ELIS portal)
जो स्टूडेंट्स स्किल्स बढ़ाने के लिए कोर्स करना चाहते हैं वह  free.aicte-india.org पर जाकर कर सकते है। 
एआईसीटीई एआईसीटीई ने इस मुफ्त पोर्टल की शुरुआत की है। यह ‘इनहेंसमेंट इन लर्निंग विद इम्प्रूवमेंट इन स्किल्स’ (ईएलआईएस) पोर्टल है। इसमें कई मुफ्त कोर्सेस उपलब्ध हैं, जिनमें मशीन लर्निंग, प्रोग्रामिंग, डिजिटल मार्केटिंग जैसे कई तरह के कोर्स शामिल हैं। एआईसीटीई ने 18 ऑनलाइन एजुकेशन कंपनियों से टायअप किया है, जो 26 कोर्स दे रही हैं। कोर्सेस मुफ्त पाने के लिए 15 मई तक रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी है।

3. दीक्षा (DIKSHA)
शिक्षकों और पहली से 12वीं के छात्रों के लिए।
 diksha.gov.in इस पोर्टल पर शिक्षकों और छात्रों के लिए शिक्षण सामग्री है। केवल 12वीं कक्षा के लिए ही 80 हजार से ज्यादा ई-बुक्स हैं, जिन्हें सीबीएसई, एनसीईआरटी और राज्य शिक्षा बोर्ड्स ने तैयार किया है। किताबें 8 भाषाओं में उपलब्ध हैं। इसका उद्देश्य है कि फिजिकल क्लासरूम मौजूद न होने की स्थिति में भी बच्चों की पढ़ाई न रुके। लर्निंग मटेरियल देखने के लिए टेक्स्टबुक में मौजूद क्यूआर कोड को भी स्कैन कर सकते हैं।

4. ई-पाठशाला (E-Pathshala)
यह पोर्टल पहली से 12वीं कक्षा तक के छात्रों के लिए।
 epathshala.gov.in, 
एनसीईआरटी के इस प्लेटफॉर्म पर पहली से बारहवीं तक की सभी विषयों की किताबें मुफ्त उपलब्ध हैं। इसके अलावा भी इन कक्षाओं के लिए पढ़ाई संबंधी कई ई-रिसोर्सेस हैं। ई-पाठशाला एप 27 लाख से ज्यादा बार डाउनलोड हो चुकी है। इसमें 500+ ई-बुक्स, 2000+ वीडियो और 1800+ ऑडियो हैं। ऑनलाइन किताबों को पढ़ना आसान बनाने के लिए सिलेक्ट, जूम, हाइलाइट और बुकमार्क जैसे ऑप्शन भी एप पर उपलब्ध हैं।

Riya bawa

Advertising