खुशखबरी! राजस्थान में पुलिस कॉन्स्टेबल के 8438 पदों पर होगी भर्ती, 10वीं पास के लिए मौका

Sunday, Jun 06, 2021 - 01:20 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क- राजस्थान पुलिस में भर्ती होने की तैयारी में लगे उम्मीदवारों के लिए बड़ी खुशखबरी है। राजस्थान सरकार 8000 से ज्यादा पुलिस कॉन्स्टेबल की भर्ती करने जा रही है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने खुद इस बात की पुष्टि की। सीएम गहलोत ने राजस्थान पुलिस विभाग में कुल 8438 कॉन्स्टेबल के पदों पर भर्ती के लिए मंजूरी दी है। ये नियुक्तियां अगले दो साल में की जाएंगी। 

राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से बताया कि, 'राज्य में अगले दो सालों में 8,438 पुलिस कॉन्स्टेबल की भर्ती की जाएगी। उन्होंने ट्विट में लिखा, 'राज्य सरकार राजस्थान पुलिस में आगामी दो वर्षों में पुलिस कॉन्स्टेबल के 8,438 पदों पर भर्ती करेगी। इसके लिए गृह विभाग के प्रस्ताव पर वर्ष 2021-22 और वर्ष 2022-23 के दौरान इन पदों पर भर्ती के लिए प्रशासनिक स्वीकृति दी है।' 

रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2021-22 में पुलिस कांस्टेबल के 4438 और 2022-23 में कांस्टेबल के 4000 रिक्त पदों पर भर्तियां की जाएंगी। यह भर्ती राजस्थान पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड द्वारा की जाएगी। राजस्थान पुलिस भर्ती 2021 की अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट police.rajasthan.gov.in पर विजिट करते रहें।

कौन कर सकता है आवेदन
कॉन्स्टेबल (सामान्य): किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं कक्षा पास उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन कर सकेंगे। जबकि आरएसी या एमबीसी कॉन्स्टेबल पद के लिए 08वीं पास होना काफी होगा। वहीं राजस्थान पुलिस कॉन्स्टेबल में ड्राइवर पद पर आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास सर्टिफिकेट के साथ-साथ वैध ड्राइविंग लाइसेंस (LMV / HMV) होना जरूरी होगा।

कैसे होगा चयन
कॉन्स्टेबल पद पर नौकरी पाने के लिए उम्मीदवारों को कई चरणों में परीक्षा देनी होगी। इसमें पहले लिखित परीक्षा,  फिजिकल स्टैंडर्ड या फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट (PST या PET), मेडिकल टेस्ट और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन (DV) आयोजित किया जाएगा। इन सभी चरणों में क्वालीफाई करने वाले उम्मीदवारों की मेरिट लिस्ट तैयार करने के बाद उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा।

 

 

rajesh kumar

Advertising