Budget 2020: जानें क्या है क्वांटम टेक्नॉलजी, बजट में दिए 8 हजार करोड़

Sunday, Feb 02, 2020 - 11:18 AM (IST)

नई दिल्ली: मोदी सरकार शुरुआत से ही टेक्नॉलजी और डिजिटलीकरण पर जोर देती आई है। अब संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते हुए बताया कि सरकार अगले 5 सालों में क्वांटम ऐप्लिकेशन पर 8 हजार करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। भारत तीसरा सबसे बड़ा देश होगा जो बड़े लेवल पर इसका इस्तेमाल करेगा। 

डिजिटल इंडिया की ओर बढ़ रहे भारत में  क्वांटम फिजिक्स जैसे विषय काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। पूरी दुनिया में तकनीक क्वांटम टेक्नोलॉजी को पूरी तरह कंप्यूटर के जरिये ढालने और इस्तेमाल में लाने के लिए प्रयोग हो रहे हैं।

क्या है क्वांटम टेक्नॉलजी
-क्वांटम एक ऐसी तकनीक है जो आर्टिफिशल इंटेलिजेंस से भी कहीं आगे है। टेक्नॉलजी की दुनिया में काफी समय से क्वांटम कंप्यूटिंग पर काम चल रहा है। टेक्नॉलजी ऐक्सपर्ट्स का मानना है कि भौतिकी के क्वांटम सिद्धांत पर काम करने वाली इस कंप्यूटिंग में अपार संभावनाएं हैं। 

-रिसर्च के लिए भी यह एक बेहतर ऑप्शन हैं। ऐक्सपर्ट्स का मानना है कि पूरी तरह से डिवेलप हो चुका क्वांटम कंप्यूटर मौजूदा समय के सबसे ताकतवर सुपर कंप्यूटर से भी ज्यादा होगी। क्वॉन्टम कंप्यूटिंग ऐसे टेक्नॉलजी है, जिसकी मदद से बड़े डेटा और इन्फॉर्मेशन को बहुत कम वक्त में प्रोसेस किया जा सकेगा। 

उपयोग 
क्वांटम टेक्नोलॉजी फीजिक्स और इंजीनियरिंग का एक उभरता हुआ क्षेत्र है, जो क्वांटम फीजिक्स के सिद्धांतों पर निर्भर है। व्यावहारिक अनुप्रयोग के बारे में बात करें तो क्वांटम कंप्यूटिंग, क्वांटम सेंसर, क्वांटम क्रिप्टोग्राफी, क्वांटम सिमुलेशन, क्वांटम मेट्रोलॉजी और क्वांटम इमेजिंग - क्वांटम यांत्रिकी, विशेष रूप से क्वांटम एनटैंगलमेंट, क्वांटम सुपरस्पेशलिटी और क्वांटम टनलिंग के गुणों पर आधारित है। 

Riya bawa

Advertising