6 अगस्त को आएगी 7वीं कटऑफ

punjabkesari.in Tuesday, Jul 31, 2018 - 12:00 PM (IST)

नई दिल्ली: दिल्ली विश्वविद्यालय से सम्बद्ध कॉलेजों के विभिन्न विभागों में स्नातक पाठ्यक्रमों में सीटें खाली रह गई है। दिल्ली विश्वविद्यालय द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार दाखिले के लिए सातवीं कटऑफ छह अगस्त को जारी की जाएगी। कटऑफ जारी किए जाने के दिन से ही दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।  


दिल्ली विश्वविद्यालय विद्वत परिषद सदस्य प्रो.हंसराज सुमन ने बताया कि सातवीं कटऑफ के बाद विशेष आरक्षित समुदायों के छात्रों (एससी, एसटी, ओबीसी और पीडब्ल्यूडी) के लिए सुनहरा अवसर है। एविशेष अवसर के द्वारा इन छात्रों को नामांकन दिया जाएगा ताकि विश्वविद्यालय/कॉलेजों में किसी भी समुदाय की सीटें खाली ना रह सके।

प्रो सुमन ने बताया है कि एससी, एसटी और ओबीसी कोटे के छात्रों को एक ओर अवसर देने के उद्देश्य से खाली पड़ी सीटों को भरने के लिए डीयू ने विशेष आरक्षित छात्रों के लिए अभियान शुरू किया है।इस अभियान के तहत दिल्ली  विश्वविद्यालय 13अगस्त को विशेष आरक्षित समूह के छात्रों के लिए एडमिशन अभियान चलाया जाएगा।इसके अंतर्गत 13,14 और 16 को स्नातक पाठ्यक्रमों में एडमिशन दिए जाएंगे।उनका कहना है कि डीयू में अभी तक 6 कट ऑफ आ चुकी है ,अब सातवीं कट ऑफ 6 अगस्त को आएगी।इसके अतिरिक्त विशेष आरक्षित समुदायों के लिए आठवीं कट ऑफ 13 अगस्त को आएगी।
 

उनका कहना है कि विश्वविद्यालय कॉलेजों को यह निर्देश जारी करें कि एससी, एसटी और ओबीसी कोटे की सीटों को भरने के लिए अंकों का प्रतिशत कम करके कट ऑफ जारी करें ताकि जो सीटें खाली है वे पूर्ण रूप से भरी जा सकें। उनका यह भी कहना है कि हर साल डीयू कॉलेजों में आरक्षित वर्गों के छात्रों की सीटें खाली रह जाती है।बाद में कॉलेजों का यह कहना कि आरक्षित वर्गो के छात्र मिल नहीं पाते हैं इसलिए सीटें खाली रह जाती है जबकि कॉलेज अपनी कट ऑफ डाउन नहीं 
करते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja

Recommended News