अंकों में सुधार के लिए जेईई मेन 1 के  72% आवेदकों ने JEE Main 2 में किया अप्लाई

Sunday, Mar 10, 2019 - 03:19 PM (IST)

नई दिल्ली : देश भर के इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिले के लिए ली जाने वाली  JEE (Main 2) के लिए आवेदन प्रकिया पूरी हो चुकी है। एनटीए की ओर  अप्रैल में ली जाने वाली इस परीक्षा के लिए  जेईई मेन 1 के करीब 72 प्रतिशत उम्मीदवारों ने जेईई मेन 2 परीक्षा के लिए आवेदन किया है।  ताकि उनके अंकों में सुधार हो सके। ऐसा पहली बार हुआ है जब आईआईटी, एनआईटी और अन्य शीर्ष तकनीकी शिक्षा संस्थानों के लिए इंजीनियरिंग / आर्किटेक्चर प्रवेश परीक्षा का आयोजन दूसरी बार किया जा रहा है ताकि दोनों उम्मीदवारों को परीक्षा में शामिल होने का अवसर मिल सके। इससे पहले जेईई मेन 1 की परीक्षा का आयोजन जनवरी में किया गया था। लेकिन मेरिट लिस्ट अभी तक जारी नहीं की गई है, क्योंकि मेरिट सूची भी दोनों परीक्षाओं में प्राप्‍त स्‍कोर्स में से बेहतर अंक के आधार पर जारी की जाएगी। 

गौरतलब है कि इस साल से जेईई मेन एग्जाम साल में 2 बार करवाने का फैसला किया गया था। और सीबीएसई की जगह अब नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से यह परीक्षा ली जाती है। इससे पहले जनवरी में  जेईई मेन 1 का सफल आयोजन हो चुका है। जेईई मेन 1 की परीक्षा का रिजल्ट 19 जनवरी को जारी कर दिया था जिसमें 8816 उम्मदीवारों ने 99- 100 पर्सेंटाइल हासिल किए थे।

इस बार अप्रैल में होने वाली परीक्षा के लिए 9.34 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन किया है । जिसमें करीबन 3.14 लाख नए उम्‍मीदवार शामिल हुए हैं। 6 अप्रैल से 20 अप्रैल 2019 के बीच इस परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। वहीं बताया जा रहा है कि परीक्षा के रिजल्ट भी अप्रैल में ही जारी कर दिए जाएंगे। जेईई मेन में पास होने के बाद उम्मीदवारों को जेईई एडवांस में हिस्सा लेना होगा

bharti

Advertising