Delhi Government Schools: सरकारी स्कूलों के 70% छात्रों ने चुना बेसिक गणित

Thursday, Dec 12, 2019 - 11:09 AM (IST)

नई दिल्ली: अगले साल 10वीं की बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले दिल्ली के सरकारी स्कूलों के 70 प्रतिशत से अधिक छात्रों ने विकल्प के तौर पर ‘बेसिक’ गणित को चुना है। बोर्ड परीक्षा में इसे पहली बार शुरू किया गया है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने इस साल की शुरुआत में घोषणा की थी कि वह अलग-अलग विधाओं में छात्रों की रूचि को ध्यान में रखते हुए 2020 में 10वीं कक्षा के छात्रों के लिए दो स्तर की परीक्षा शुरू करेगा। 

सीबीएसई की ओर से जारी परिपत्र के अनुसार इन परीक्षाओं का नाम गणित ‘स्टैंडर्ड’ (परीक्षा के मौजूदा स्तर के लिए) और गणित ‘बेसिक’ (आसान स्तर के लिए) रखा गया है। हालांकि अगर परीक्षा के बाद छात्रों का मन बदलता है तो उन्हें पूरक परीक्षा के दौरान स्टैंडर्ड गणित की परीक्षा में बैठने का विकल्प दिया जाएगा। 

दिल्ली सरकार के आंकड़े के अनुसार परीक्षा में बैठने वाले 70 प्रतिशत से अधिक छात्रों ने बेसिक गणित को चुना है। सीबीएसई ने विकल्प की शुरुआत की अधिसूचना जारी करते हुए कहा कि राष्ट्रीय पाठ्यक्रम ढांचे के अनुसार दो स्तर की परीक्षा होने से न सिर्फ अलग-अलग पाठ्यक्रम में छात्रों की रूचि का पता चलेगा बल्कि इससे छात्रों में तनाव भी कम होगा। 
 

Riya bawa

Advertising