दाव पर पढ़ाईः गवर्नमैंट मैडीकल कालेजों में अध्यापकों के 57 प्रतिशत पद खाली

Monday, Nov 12, 2018 - 02:13 PM (IST)

पटियालाः पटियाला और अमृतसर स्थित गवर्नमैंट मैडीकल कालेजों में प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर और असिस्टेंट प्रोफेसर समेत अध्यापक वर्ग के 57 प्रतिशत पद खाली हैं। इस दौरान जहां ज्यादा फीस भरने के बावजूद मैडीकल विद्यार्थियों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है, वहीं मौजूद अध्यापकों को भी मुश्किल का सामना करना पड़ रहा है। 

दोनों कालेजों में 626 में से 358 पद खाली हैं। इन दोनों कालेजों में प्रोफेसरों के 154 में से 105 पद भरें हैं जबकि 49 खाली हैं। एसोसिएट प्रोफेसरों के 182 में से 108 पद खाली हैं। इस समय पर 74 एसोसिएट प्रोफ़ैसर ही हैं जबकि असिस्टेंट प्रोफेसरों के 201 पद खाली हैं क्योंकि 290 में से 89 पद ही भरें हुए हैं। कुछ समय पहले दर्जनों एसोसिएट प्रोफेसर और असिस्टेंट प्रोफेसर पदोन्त किए गए हैं, जिस कारण असिस्टेंट प्रोफेसरों की खाली पदों की संख्या ज़्यादा है।


दोनों कालेजों में पहले एमबीबीएस के विद्यार्थियों के लिए डेढ़ -डेढ़ सौ सीटें थी, जो कुछ समय पहले दो -दो सौ कर दीं गई। परन्तु बंद हुए ज्ञान सागर मैडीकल कालेज बनूड़ और चिंतपुरनी मैडीकल कालेज पठानकोट के पचास -पचास विद्यार्थी भी इन दोनों सरकारी कालेजों में तबदील किए जा चुके हैं जिससे विद्यार्थियों की सीटें अढ़ाई-अढा़ई सौ सीटें भरीं हुई हैं परन्तु अध्यापकों की संख्या नहीं बढ़ाई गई, जिस कारण विद्यार्थियों की पढ़ाई का प्रभावित होना स्वाभाविक ही है।

उधर, मैडीकल कौंसिल आफ इंडिया की तरफ से जनवरी में की गई जांच दौरान अध्यापकों के खाली पदों का मामला सरकार के लिए गंभीर चुनौती बन सकता है। ‘पंजाब स्टेट मैडीकल एंड डैंटल टीचर्ज एसोसिएशन ’ के राज्य जनरल सचिव डा. डी.एस भुल्लर ने इन पदों को तत्काल भरने के लिए सरकार से अपील की है।

 जल्द भरे जाएंगे पद: सतीश चंद्रा
खाली पद होने की बात मानते, सेहत, मैडीकल शिक्षा और खोज विभाग के अतिरिक्त प्रमुख सचिव सतीश अभागा ने कहा कि  अध्यापकों के पद भर लिए जाएंगे। 

Sonia Goswami

Advertising