हर घर बिजली का वादा लेकिन 55,000 स्कूल आज भी अंधेरे में

Thursday, Mar 14, 2019 - 11:42 AM (IST)

लखनऊ : यूपी सरकार भले ही प्रदेश के 94 लाख से ज्यादा परिवारों तक बिजली पहुंचाने का दावा करे। मगर अभी भी प्रदेश के 55,000 प्राइमरी और जूनियर हाईस्कूल ऐसे हैं, जहां बिजली नहीं पहुंची है। इसका खुलासा हाल ही में प्रमुख सचिव, ऊर्जा द्वारा सभी जिलाधिकारियों को लिखे गए पत्र में हुआ। जब प्रमुख सचिव, ऊर्जा ने सभी जिलाधिकारियों को चिट्ठी लिखकर 55,000 स्कूल जहां बिजली कनेक्शन नहीं है। वहां बिजली कनेक्शन दिए जाने के निर्देश दिए।

निर्वाचन आयोग की बैठक के बाद हुआ खुलासा

दरअसल 1 मार्च को लोकसभा चुनाव की तैयारियों के मद्देनजर चुनाव आयोग यूपी के अधिकारियों के साथ बैठक की। इस बैठक में निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव के मद्देनजर प्राइमरी और जूनियर हाईस्कूल में बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इस पर जब ऊर्जा विभाग ने समीक्षा की तो पाया कि प्रदेश के 55,000 ऐसे स्कूल हैं। जहां बिजली नहीं पहुंची है। अब 55,000 स्कूलों में जल्द से जल्द बिजली कनेक्शन करने के लिए ऊर्जा विभाग ने बेसिक शिक्षा विभाग से सभी संबंधित बिजली कंपनियों को कनेक्शन की धनराशि उपलब्ध कराने को कहा है। ताकि जल्द से जल्द कनेक्शन दिया जा सके।

राज्य विद्युत उपभोक्ता परिषद के अध्यक्ष अवधेश कुमार वर्मा ने 55,000 स्कूलों में बिजली कनेक्शन न होने पर सवाल उठाते हुए कहा कि जब पूरे प्रदेश में बिजली देने के लिए अभियान चल रहा है। ऐसे समय में प्रदेश के 55,000 स्कूलों में बिजली न होना चिंता की बात है। परिषद ने शिक्षा विभाग के उन दावों पर भी सवाल उठाए। जिसमें वो छात्रों को मूलभूत सुविधाएं मुहैया कराने की बड़ी-बड़ी बातें करता है।

बकाया जमा होने पर शुरू किए जाएं बिजली कनेक्शन

ऊर्जा विभाग की तरफ से जारी चिट्ठी में कहा गया है कि जिन विद्यालयों की बिजली बकाया होने के चलते काटी गई है। उन विद्यालयों के बिजली बिल जमा होने के बाद बिजली कनेक्शन जोड़ने के निर्देश दिए गए हैं।

घरों में बिजली कनेक्शन देने के लिए था अभियान

पावर कॉरपोरेशन के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक बिजली कनेक्शन देने के लिए जो अभियान चलाया गया था। वह घरों के लिए था, स्कूलों के लिए नहीं। यही वजह रही कि उन स्कूलों में कनेक्शन नहीं हो पाए। अधिकारी ने बताया कि कनेक्शन का पैसा जमा करते ही स्कूलों में कनेक्शन जारी कर दिया जाएगा।

Sonia Goswami

Advertising