एशियाई विश्वविद्यालयों की रैंकिंग में भारत के 49 शिक्षण संस्थान

Thursday, May 02, 2019 - 02:08 PM (IST)

लंदन: ब्रिटेन की राजधानी लंदन में जारी एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग, 2019 में भारत के 49 शिक्षण संस्थानों को जगह मिली है। इस वर्ष लंदन स्थित ‘टाइम्स हायर एजुकेशन' की इस वार्षिक रैंकिंग में भारत के इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस को 29वां स्थान मिला है। इस साल देश के 49 शिक्षण संस्थानों को इस सूची में जगह मिली है जो पिछले साल (42) के मुकाबले ज्यादा है। संस्थानों की संख्या के आधार पर देखें तो चीन और जापान के बाद भारत तीसरे नंबर पर आता है। 2019 की रैंकिंग में पहली बार चीन नंबर एक पर है। 

नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर को पीछे छोड़ते हुए चीन की सिंगहुआ यूनिवर्सिटी पहले नंबर पर पहुंच गई है। रैंकिंग विश्लेषकों का कहना है कि विभिन्न संस्थानों की रैंकिंग में बदलाव, कुछ के सूची में शामिल होने और कुछ अन्य के बाहर जाने से भारत की रैंकिंग में काफी बदलाव हुआ है।

सूची में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस 29वें नंबर पर बरकरार है जबकि भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान इंदौर पहली बार सूची में शामिल हुआ है। वह 50वें स्थान पर है। सूची में शीर्ष 100 में भारत के अईआईटी बंबई और आईआईटी रूड़की (संयुक्त रूप से 54वां), जेएसएस एकेडमी ऑफ हायर एजुकेशन एंड रिसर्च (62वां), अईआईटी खड़गपुर (76वां), आईआईटी कानपुर (82वां) और आईआईटी दिल्ली (91वां) भी शामिल हैं। 

 

bharti

Advertising