डाक विभाग में निकली 4000 भर्तियां, बिना परीक्षा और बिना इंटरव्यू के होगा सलेक्शन

Tuesday, Dec 22, 2020 - 07:26 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क: भारतीय डाक विभाग ने ग्रामीण डाक सेवकों के लगभग 4 हजार से अधिक पदों पर भर्तियां निकाली हैं। विभाग की ओर से ये भर्तियां गुजरात पोस्टल सर्किल और कर्नाटक पोस्टल सर्किल में ग्रामीण डाक सेवकों की 4269 पदों पर वैकेंसी निकाली हैं। इनमें से 2443 भर्तियां कर्नाटक पोस्टल सर्किल और 1826 भर्तियां गुजरात पोस्टल सर्किल में होनी हैं। ये नियुक्तियां बिना किसी लिखित परीक्षा व इंटरव्यू के होंगी। इन पदों पर अप्लाई करने के लिए उम्मीदवार को 10वीं पास होना चाहिए। इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 20 जनवरी  2021 है। ग्रामीण डाक सेवक की इस भर्ती के तहत ब्रांच पोस्टमास्टर, असिस्टेंट ब्रांच पोस्टमास्टर, डाक सेवक पद भरे जाएंगे।

आयु सीमा 
इन पदों पर अप्लाई करने वाले उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष है। आयु की गणना 21 दिसंबर 2020 के आधार पर की जाएगी। अधिकतम आयुसीमा में अनुसूचित जाति को पांच वर्ष, ओबीसी वर्ग को तीन साल और दिव्यांगों को 10 साल की छूट प्रदान की जाएगी। 

कंप्यूटर सर्टिफिकेट
इन पदों पर अप्लाई करने वाले अभ्यर्थियों के पास किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से 60 दिनों का बेसिक कंप्यूटर ट्रेनिंग सर्टिफिकेट होना चाहिए। जिन उम्मीदवारों ने कक्षा दसवीं या बारहवीं या उच्च कक्षा में कंप्यूटर एक विषय के रूप में पढ़ा है, उन्हें कंप्यूटर की बेसिक जानकारी के सर्टिफिकेट से छूट प्राप्त होगी।

शैक्षणिक योग्यता
उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड से दसवीं कक्षा में उत्तीर्ण होना चाहिए। 10वीं में मैथ्स, स्थानीय भाषा और अंग्रेजी में पास होना जरूरी। 10वीं तक स्थानीय भाषा पढ़ी होना भी जरूरी है। जिन अभ्यर्थी ने पहले प्रयास में दसवीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण की, उन्हें वरीयता दी जाएगी। अनिवार्य शैक्षणिक योग्यता से अधिक योग्यता रखने वाले अभ्यर्थियों को किसी तरह की वरीयता प्राप्त नहीं होगी।

कितना होगा वेतन
बीपीएम के लिए 12,000 रुपये से 14,500 रुपये। 
जीडीएस/एबीपीएम के लिए 10,000 रुपये से 12,000 रुपये।   

कैसे होगा चयन- उम्मीदवारों का चयन उनके 10वीं में प्राप्त अंकों की मेरिट के आधार पर होगा। अगर अभ्यर्थी के पास दसवीं के अलावा भी कोई उच्च डिग्री है, तो इस मेरिट में उसके प्राप्तांक को शामिल नहीं किया जाएगा। अंतिम चयन 10वीं में प्राप्त अंकों के आधार पर होगा। इच्छुक व योग्य उम्मीदवार विस्तृत जानकारी के लिए appost.in/gdsonline पर जाकर नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं।

 

 

rajesh kumar

Advertising