DU: ऑनलाइन आवेदन का आंकड़ा पहुंचा 4 लाख

punjabkesari.in Friday, Jun 08, 2018 - 04:55 PM (IST)

नई दिल्ली: दिल्ली विश्वविद्यालय ने स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया वीरवार देर रात बंद कर दी गई। हालांकि डीयू के इस दाखिला पोर्टल को शाम छह बजे बंद किया जाना था। लेकिन इसके समय को बढ़ाकर  रात 11:30 किया गया, जिसके बाद आवेदन प्रक्रिया पूरी होने तक यह आंकड़ा 4 लाख के करीब पहुंचा। 

डीयू अधिकारियों के अनुसार पोर्टल बंद होने तक भी रजिस्ट्रेशन किए जा रहे थे। ज्ञात हो कि डीयू ने पहली बार स्नातक के मेरिट व प्रवेश परीक्षा वाले पाठ्यक्रमों में दाखिला के लिए एक साथ आवेदन प्रक्रिया शुरू की है। इसके साथ ही इस बार दोनों श्रेणियों के पाठ्यक्रमों में आवेदन के लिए एक पोर्टल पर अलग-अलग टैब बनाए गए थे, जिससे छात्र अपनी सुविधा के अनुसार दोनों श्रेणियों में आवेदन कर सकता है। 
दाखिला समिति के सदस्य व डिप्टी डीन स्टूडेंट वेलफेयर प्रो. गुरुप्रीत टुटेजा ने बताया कि पोर्टल को शाम 6 बजे बंद किया जाना था। मगर आवेदन लगातार होने के चलते इसका समय बढ़ाया गया। जिसको बाद में रात 11:30 बजे बंद किया गया। 
इस बार छात्रों को 56,000 सीटें, 60 कोर्स के लिए आवेदन करना है। डीयू में करीब 56000 अंडरग्रैजुएट सीटों के लिए स्टूडेंट्स आवेदन कर रहे हैं। 12वीं क्लास के स्कोर के आधार पर एडमिशन 12वीं के नंबर के आधार पर जारी कटऑफ  पर ही होंगे। देशभर से स्टूडेंट्स डीयू के 61 कॉलेजों के 84 अंडरग्रेजुएट कोर्सेज के लिए अप्लाई कर सकते हैं। वहीं अगर बात कटऑफ की करें तो इस बार भी कटऑफ 99 के पार जाने की आशंका लगाई जा रही है। 

कुल 61 कॉलेजों में करीब 57 हजार सीटों पर दाखिले के लिए आवेदन लिए जाएंगे। आवेदन के बाद दाखिले के लिए कुल पांच कट ऑफ जारी की जाएंगी। पहली कट ऑफ 19 जून को और अंतिम कट ऑफ 12 जुलाई को जारी 
की जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja

Recommended News

Related News