सर्व शिक्षा अभियान: विद्यालयों के सुदृढ़ीकरण के लिए चार करोड़ आवंटित

punjabkesari.in Thursday, Oct 04, 2018 - 01:02 PM (IST)

हमीरपुर:  उत्तर प्रदेश के हमीरपुर जिले में प्राइमरी और जूनियर परिषदीय विद्यालयों के लिए सरकार ने सर्व शिक्षा अभियान के तहत चार करोड़ रुपये की धनराशि आवंटित की है।  इस बजट से विद्यालयों में हर आवश्यक वस्तु खरीदने के साथ-साथ विद्यालय को चुस्त दुरुस्त रखने में धनराशि खर्च की जाएगी। 


बेसिक शिक्षा अधिकारी सतीश कुमार ने गुरुवार को बताया कि प्राइमरी और जूनियर परिषदीय विद्यालयों में बच्चों के लिए बर्तन, चाक,खेल कूद का सामान के अलावा विद्यालय के छोटे छोटे रिपेयरिंग के काम रंगाई पुताई के लिए जिले में यह धनराशि आवंटित की गई है।  


उन्होंने बताया कि इसके लिए शासन ने धनराशि आवंटन के लिए पांच श्रेेणियां निर्धारित की है जिन विद्यालयों में सिर्फ पंद्रह बच्चे है उसमें 12 हजार 500 रुपए, जिसमें 100 छात्र छात्राएं है उन विद्यालयो को 25 हजार रुपये,जिसमें 100 से लेकर 250 बच्चे है उन विद्यालयों को 50 हजार रुपये की धनराशि दी जायेगी। जिले में प्राइमरी और जूनियर विद्यालयों की संख्या करीब 1200 विद्यालय है।  बीएसए ने बताया कि विद्यालयों के हेडमास्टर से प्रत्येक बच्चों की नामांकन संख्या का ब्यौरा मांगा गया है ताकि उसी के अनुसार उन्हे बजट दिया जा सके। हालाकि शासन की तरफ से टीचर लर्निँग मैटेरियल मद में अलग से बजट आता है। उसमें भी आवश्यक वस्तुए खरीदने का प्राविधान किया गया है।

इसी प्रकार प्रत्येक विद्यालय में हर साल रंगाई पुताई के लिये पांच हजार रुपये का बजट शासन से आता है मगर ज्यादातर विद्यालयों में रंगाई पुताई नही की जाती है।  बीएसए ने बताया कि सर्व शिक्षा अभियान से विद्यालयों के सुदृढ़ीकरण के लिए पहली बार केंद्र सरकार ने बजट दिया है। हालांकि विद्यालयों में जो बच्चों की जनसंख्या का अनुपात दिया गया है उतनी संख्या नही है इसके बाद बजट में जो धनराशि बचेगी,उसे वापस कर दिया जायेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja

Recommended News

Related News