BPSC 66th exam 2020: साढ़े 4 लाख उम्मीदवार देंगे परीक्षा, 27 दिसंबर को एग्जाम

Friday, Dec 18, 2020 - 01:41 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क: बिहार लोक सेवा आयोगा (BPSC) की ओर से 66वीं संयुक्त सिविल सेवा भर्ती परीक्षा 27 दिसंबर को आयोजित होगी। बिहार के 35 जिलों में 888 केंद्रों में यह परीक्षा आयोजित होगी। परीक्षा में चार लाख 50 हजार 287 उम्मीदवार शामिल होंगे।अधिक उम्र होने के कारण कुल 782 उम्मीदवारों को अयोग्य घोषित कर दिया गया है। इनकी लिस्ट बीपीएससी की वेबसाइट पर जारी की गई है। छात्रों की संख्या अधिक होने की वजह से परीक्षा शांतिपूर्ण ढंग से करवाने की जिम्मेदारी डीएम को दी गई है। 

BPSC ने बिहार सरकार के विभिन्न विभागों में विभिन्न पदों के लिए कुल 562 भर्तियां निकाली हैं। इनमें से 169 रिक्तियां महिला उम्मीदवारों के लिए आरक्षित रखी गई हैं। परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 16 दिसंबर को जारी कर दिए गए हैं। जिन उम्मीदावरों ने परीक्षा के लिए आवेदन किया है, वह आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

इन पदों पर होगी भर्ती
इस परीक्षा के माध्यम से सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस, जेल सुपरीटेंडेंट, स्टेट टैक्स असिस्टेंट कमिश्नर, अपर इलेक्शन ऑफिसर, प्लानिंग कमिशन, बिहार प्रोबेशन सर्विस ऑफिसर, एडिशनल डिस्ट्रिक्ट ट्रांसपोर्ट ऑफिसर, फूड सप्लाई इंस्पेक्टर, रेवन्यू ऑफिसर, ब्लॉक पंचायत राज ऑफिसर के पदों पर भर्तियां होनी है।

बता दें कि वार्षिक कैलेंडर के अनुसार, BPSC 66वीं प्रारंभिक परीक्षा की अधिसूचना जून के अंतिम सप्ताह में जारी होने वाली थी। जिसमें कोरोना महामारी के कारण देरी हुई। उम्मीदवारों को प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार के बाद प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी।

परीक्षा केंद्र पर एक घटा पहले पहुंचे छात्र
उम्मीदवारों के परीक्षा केंद्रों पर एक घंटे पहले पहुंचना होगा। परीक्षा केन्द्रों पर धारा 144 लागू होगी। दूसरी पाली में परीक्षा होगी। बीपीएससी के परीक्षा नियंत्रक सह संयुक्त सचिव अमरेन्द्र कुमार ने कहा कि परीक्षा को लेकर तमाम तरह के निर्देश भेजे जा चुके हैं। अगर किसी छात्र को परेशानी है तो वेबसाइट पर दिये गए निर्देशों का पालन करें। 

rajesh kumar

Advertising