अस्थायी परिसरों में चल रहे देश के 283 केंद्रीय विद्यालय

Monday, Aug 06, 2018 - 03:40 PM (IST)

नई दिल्ली : देश में 283 केंद्रीय विद्यालय अभी अस्थायी परिसर में संचालित हो रहे है । इनमें से सबसे अधिक 26 केंद्रीय विद्यालय मध्यप्रदेश और 21 केंद्रीय विद्यालय बिहार में अस्थायी परिसरों में चल रहे हैं।  मानव संसाधन विकास मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, पश्चिम बंगाल में 12 केंद्रीय विश्विवद्यालय पश्चिम बंगाल में अस्थायी परिसर में संचालित हो रहे है जबकि उत्तराखंड में 13, उत्तरप्रदेश में 17, राजस्थान में 17, पंजाब में 12, ओडिशा में 20, केरल में 9, कर्नाटक में 11, झामेंरखंड में 13 केंद्रीय विद्यालय अस्थायी परिसरों में संचालित हो रहे हैं ।

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, जम्मू कश्मीर में 19 केंद्रीय विद्यालय अस्थायी परिसरों में संचालित हो रहे हैं जबकि हिमाचल प्रदेश में 8, हिरयाणा में 8 , गुजरात में 6, दिल्ली में 6, छत्तीसगढ़ में 11, असम में 8, अरूणाचल प्रदेश में 5, आंध्रप्रदेश में 5, तेलंगाना में 9, तमिलनाडु में 4, मणिपुर में 4 केंद्रीय विद्यालय अस्थासी परिसरों में संचालित हो रहे है।  मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, वर्ष 2015- 16 में 20 केंद्रीय विद्यालयों के लिये स्थायी परिसरों के निर्माण को मंजूरी मिली जिसमें राजस्थान में तीन और मध्यप्रदेश एवं उत्तरप्रदेश में दो- दो तथा केरल, तेलंगाना, कर्नाटक, आंध्रप्रदेश, गुजरात, मध्यप्रदेश, पंजाब, झारखंड, तमिलनाडु,बिहार, पुदुचेरी में एक- एक केंद्रीय विद्यालय शामिल है।  

इसी प्रकार वर्ष 2016 - 17 में 27 केंद्रीय विद्यालय के स्थायी परिसर के निर्माण की मंजूरी मिली जिसमें मध्यप्रदेश में छह केंद्रीय विद्यालय, छत्तीसगढ़ में चार, ओडिशा में दो, कर्नाटक में दो, महाराष्ट्र में दो केंद्रीय विद्यालय शामिल हैं। वर्ष 2017- 18 में 11 केंद्रीय विद्यालयों के लिये स्थायी परिसरों के निर्माण के लिये मंजूरी प्रदान की गई है।  मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि केंद्रीय विद्यालयों के लिये स्थायी परिसरों का निर्माण एक सतत प्रक्रिया है । इसके लिये उपयुक्त भूमि की पहचान, केंद्रीय विद्यालय संगठन के पक्ष में पट्टे से जुड़ी औपचारिकताओं, कोष की उपलब्धता जैसे कारक महत्वपूर्ण होते हैं ।  

bharti

Advertising