हाजिरी लगाकर घर चले गए 21 टीचर निलंबित

Wednesday, Jun 06, 2018 - 10:17 AM (IST)

नई दिल्ली : उत्तरी नगर निगम ने 21 ऐसे अध्यापकों को निलंबित कर दिया है, जो विद्यालय तो आते थे लेकिन बच्चों को शिक्षा देने के बजाय अपनी हाजिरी लगाकर घर चले जाते थे। निगम ने यह कार्रवाई औचक निरीक्षण के दौरान की है। इसमें एक प्रधानाचार्य भी शामिल हैं। वरिष्ठ अधिकारियों की मानें तो इस मामले में और भी अध्यापक नप सकते हैं। क्योंकि निगम ऐसे अध्यापकों की सूची तैयार कर रहा है। वहीं ऐसे शिक्षकों पर लगाम लगाने के लिए निगम जल्दी ही बायोमेट्रिक अटेंडेंस मशीन भी लगाने वाला है। इसके अलावा औचक निरीक्षण के दौरान कई खामियां पाई गई है। निगम स्कूलों में मिड-डे मील के मानकों के अनुसार छात्रों को भोजन व अन्य सामान उपलब्ध नहीं कराया जा रहा है। 

उत्तरी नगर निगम के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि ग्रीष्म कालीन छुट्टी होने से पहले निगम ने एक टीम गठित की थी, जो स्कूलों का औचक निरक्षण करती है।
 
 टीम ने 10 मई को रोहिणी और निठारी 2 एरिया में स्थित स्कूलों का औचक निरीक्षण किया। टीम के पहुंचते ही स्कूल में अफरा-तफरी का माहौल उत्पन्न हो गया। शिक्षक अपने कारनामे को छुपा पाते उससे पहले ही निगम टीम ने उन पर पानी फेर दिया। टीम ने अटेंडेंस रजिस्टर और मिड-डे मील के मेन्यू को जब्त कर लिया। जांच में पता चला कि जो अध्यापक उपस्थित नहीं है, उसकी भी उपस्थिति रजिस्टर में दर्ज है। टीम ने तत्काल प्रभाव से ऐसे अध्यापकों को निलंबित कर दिया।

pooja

Advertising