सीबीएसई के जारी सिलेबस पर आधारित होगी 2020 बोर्ड परीक्षा

punjabkesari.in Monday, Oct 28, 2019 - 10:12 AM (IST)

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा जारी एक हालिया नोटिफिकेशन में परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज के हवाले से कहा गया है, 2020 बोर्ड परीक्षा राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) के पाठ्यक्रम पर पूरी तरह से आधारित नहीं होगी। सीबीएसई ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर साल 2020 की बोर्ड परीक्षा के लिए जो पाठ्यक्रम जारी किया है उसी के आधार परीक्षा आयोजित की जाएगी। 

नोटिफिकेशन में कहा गया कि एनसीईआरटी द्वारा जारी पाठ्यक्रम की किताबें 9वीं, 10वीं, 11वीं और 12वी कक्षा में पढ़ाई जाती हैं। इन एनसीईआरटी पुस्तकों में कुछ स्थानों पर यह उल्लेख किया गया है कि पुस्तक का विशेष भाग परीक्षा या मूल्यांकन के उद्देश्य से नहीं है। इसी तरह के निर्देश बॉक्सों में भी जानकारी दी गई है कि प्रश्न जानकारी के लिए दिए गए हैं। एनसीईआरटी की किताब में दी गई इस तरह की जानकारी वाली उन छात्रों के लिए लागू नहीं है जो 2020 में सीबीएसई द्वारा आयोजित कक्षा 10 और 12 की परीक्षाओं में उपस्थित होंगे। इसके लिए स्कूलों को सलाह दी जाती है कि कक्षा 10 और 12 के सेलेबस के लिए सीबीएसई आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर सेलेबस देख लें। क्योंकि बोर्ड परीक्षा और मूल्यांकन सीबीएसई द्वारा उपलब्ध कराए गए सेलेबस के आधार पर ही होगा। 

बता दें सीबीएसई ने कुछ नए प्रयोग किए हैं जिनमें गणित के 2 भाग कक्षा 10 के लिए किए गए हैं। जिसमें जो छात्र 11वीं में भी गणित पढऩा चाहते हैं उनके लिए स्टैंडर्ड गणित है और जो छात्र सरल गणित चाहते हैं क्योंकि 11वीं में वह गणित नहीं रखना चाहते उनके लिए बेसिक गणित रखा गया है। इसके अलावा हर विषय में 20 नंबर का इंटरनल एसेसमेंट सीबीएसई द्वारा लागू किया गया है। इंटरनल च्वाइस के सवालों को बढ़ाया गया है। ऑब्जेक्टिव टाइप के सवालों को भी बढ़ाया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News