पैसे के अभाव में नहीं रुकने दी जाएगी शिक्षा: केजरीवाल

Saturday, Jul 06, 2019 - 11:29 AM (IST)

नई दिल्ली: अब दिल्ली में हमने ऐसी व्यवस्था कर दी है कि दिल्ली में पैदा होने वाला कोई भी बच्चा पैसे की कमी की वजह से अच्छी पढ़ाई से वंचित नहीं रहेगा। दिल्ली के हर अभिभावक को मैं भरोसा दिलाता हूं कि आपके बच्चे की पढ़ाई की जिम्मेदारी मेरी है, आप पैसे की बिल्कुल चिंता मत करना। यह बात मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने हॉयर एंड टेक्निकल एजुकेशन हासिल करने वाले स्टूडेंट्स को स्कॉलरशिप देने के लिए दिल्ली सचिवालय में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान कही। उन्होंने कहा कि हमें इन बच्चों से संघर्ष करने की प्रेरणा मिलती है। 

उच्च शिक्षा के लिए आपकी हिम्मत बनी रहनी चाहिये, इसके लिए दिल्ली सरकार आपके साथ है। पैसे के अभाव में दिल्ली में जन्मे एक भी बच्चे की शिक्षा नहीं रुकने दी जाएगी। इस मौके पर उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि हमारा उद्देश्य है कि दिल्ली का कोई बच्चा पैसे की कमी के कारण अपनी पढ़ाई बीच में न छोड़े। केजरीवाल सरकार जरूरत होने पर उच्च शिक्षा की स्कॉलरशिप 100 करोड़ रुपए तक कर सकती है। 

उच्च शिक्षा की दिशा में काम करते हुए सरकार ने पिछले साढ़े चार साल में कई कॉलेजों में सीटें बढ़ाई हैं। 12वीं में 60 फीसदी अंक पाने वाले बच्चों को भी कॉलेज में एडमिशन मिलना संभव हो सके। ये सरकार की पहली प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि 2015 में एनएसआईटीयू में 1000 सीटें थीं जो अब बढ़कर 1700 हो गई हैं। इसी तरह आईजीडीटीयूडब्ल्यू में सीटें 600 से बढ़कर 1000 हो गई हैं। आईआईआईटी और डीटीयू में सीटों की संख्या दोगुनी हो चुकी है। डीटीयू का नया कैंपस ईस्ट दिल्ली में खुला है। अंबेडकर यूनिवर्सिटी के दो नये कैंपस खुले हैं। 

एससीईआरटी का नया बीएड कॉलेज खुला है। दो नये टीचर ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट्स खोले गये हैं। अब तक दिल्ली सरकार ने 16 नये कॉलेज खोले हैं। हॉयर और टेक्निकल एजुकेशन के क्षेत्र में ये हमारी बड़ी उपलब्धि है। 

Riya bawa

Advertising