एयर फोर्स में स्टेनोग्राफर और टाइपिस्ट सहित 1500 से ज्यादा पदों पर वैकेंसी, करें आवेदन

punjabkesari.in Sunday, Apr 04, 2021 - 03:26 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क: भारतीय वायुसेना में नौकरी करने का युवाओं के पास बढ़िया मौका है। इंडियन वायुसेना ने स्टेनोग्राफर, कुक, हाउस कीपिंग स्टाफ, एमटीएस, लोवर डिवीजन क्लर्क सहित अन्य 1524 पदों पर वैकेंसी के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। अभ्यर्थियों को जारी किए गए प्रारूप के अनुसार आवेदन फॉर्म भरकर संबंधित एयरफोर्स स्टेशन के पते पर डाक के माध्यम से भेजना होगा। आवेदन फॉर्म का तय प्रारूप इंडियन वायुसेना की वेबसाइट indianairforce.nic.in के साथ जारी किए गए नोटिफिकेशन से भी प्राप्त किया जा सकता है। आवेदन फॉर्म जमा करने की अंतिम तारीख 03 मई 2021 है।

पदों का विवरण
मेंटिनेंस कमांड- 479
ट्रेनिंग कमांड- 407
पश्चिमी एयर कमांड- 362
साउदर्न एयर कमांड- 28
ईस्टर्न एयर कमांड- 132
सेंट्रल एयर कमांड- 116

शैक्षिक योग्यता
ग्रुप सी सिविलयन पदों पर निकली इन भर्तियों के लिए शैक्षिक योग्यता भिन्न-भिन्न है। सीनियर कंप्यूटर ऑपरेटर पद के लिए गणित या स्टेटिक्स में ग्रेजुएशन मांगा गया है। सुपरिंटेंडेंट स्टोर के लिए ग्रेजुएशन और स्टेनोग्राफर व लोवर डिवीजन क्लर्क के लिए 12वीं पास होना जरूरी है। अधिक जानकारी के लिए भारतीय वायुसेना की ओर से जारी भर्ती का नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं।

आयु सीमा
इन सभी पदों के लिए उम्मीवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष से लेकर अधिकतम आयु 25 वर्ष निर्धारित की गई है। ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थी को तीन साल, एससी व एसटी वर्ग के अभ्यर्थी को पांच साल और दिव्यांग अभ्यर्थी को अधिकतम आयु सीमा में 10 वर्ष की छूट दी जाएगी।

चयन प्रक्रिया
उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा व स्किल टेस्ट के आधार पर किया जाएगा। उम्मीदवारों को पहले लिखित परीक्षा देनी होगी, इसमें सफल रहने वालों को स्किल टेस्ट में उपस्थित होना पडे़गा। इसके बाद मेरिट बनेगी और योग्य अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा। 


नोटिफिकेशन के लिए यहां क्लिक करें 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News