राष्ट्रीय आय सह मेधा छात्रवृत्ति योजना के तहत 1326 आवेदक सफल

punjabkesari.in Friday, Feb 15, 2019 - 02:32 PM (IST)

नई दिल्ली : बिहार सरकार ने कहा कि राष्ट्रीय आय सह मेधा छात्रवृत्ति योजना के तहत राज्य के कुल 1326 सफल छात्र-छात्राओं के आवेदन में से 1244 आवेदन का अंतिम रूप से सत्यापन किया गया है । विधान परिषद में शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा ने राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के रामचन्द्र पूर्वे के एक  सवाल के जवाब में कहा कि राष्ट्रीय आय सह मेधा छात्रवृत्ति योजना परीक्षा में राज्य के कुल 1326 सफल छात्र-छात्राओं के द्वारा ऑनलाइन आवेदन किया गया । इनमें से 1244 आवेदन का अंतिम रूप से सत्यापन किया गया है ।

 उन्होंने कहा कि वैसे छात्र जिनके ऑनलाइन आवेदन की जांच नहीं हो सकी है उनके मामले की विभाग की ओर से समीक्षा की जा रही है ।  वर्मा ने कहा कि स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग, माध्यमिक छात्रवृत्ति अनुभाग मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा योजना वर्ष 2018-19 के लाभान्वितों को राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोटल पर ऑनलाइन आवेदन करना अनिवार्य कर दिया गया है । योजना वर्ष 2018-19 के लाभान्वितों को विद्यालय शिक्षा एवं साक्षरता विभाग, माध्यमिक छात्रवृत्ति प्रभाग, मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा विकसित राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोटल पर ऑनलाइन आवेदन करना अनिवार्य किया गया है ।  


 शिक्षा मंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल पर लाभान्वितों के द्वारा किये गये ऑनलाइन आवेदन को विद्यालय स्तर पर तथा जिला शिक्षा पदाधिकारी के स्तर से ऑन लाइन सत्यापन किया जाना आवश्यक है। इस कार्य के लिए विद्यालय शिक्षा एवं साक्षरता विभाग, माध्यमिक छात्रवृत्ति अनुभाग, केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय के द्वारा 15 दिसंबर 2018 तक समय सीमा निर्धारित की गयी थी। उन्होंने कहा कि इसे बाद में बढ़कर 31 दिसंबर 2018 तक किया गया था।   श्री वर्मा ने राजद के ही राधाचरण साह के एक अन्य तारांकित प्रश्न के उत्तर में कहा कि बिहार में दो अक्टूबर 2016 से स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के तहत राज्य में शिक्षा वित्त निगम के द्वारा ऋण दिये जाने का प्रावधान है।   शिक्षा मंत्री ने कहा कि योजना में कहीं भी फर्जीवाड़ा एवं इसमें पदाधिकारियों की संलिप्तता का कोई मामला नहीं पाया गया है। हालांकि, उन्होंने कहा कि सारण जिले में संदिग्ध पाये गये व्यक्तियों पर चार जनवरी 2019 को प्राथमिकी दर्ज की गयी है ।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bharti

Recommended News

Related News