पहली बार 12वीं हिन्दी की प्रैक्टीकल परीक्षा लेगा CBSE, 20 अंकों का होगा एग्जाम

Tuesday, Jan 01, 2019 - 11:32 AM (IST)

लुधियाना (विक्की): सीनियर कक्षाओं में पहुंचते ही अधिकतर विद्यार्थियों के हिन्दी विषय से दूर होने के बढ़ते रुझान के बाद केंद्र सरकार ने छात्रों को इस विषय के साथ जोडऩे के लिए नई पहल की है। मोदी सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय की पहलकदमी के बाद विद्यार्थियों को हिन्दी से जोडऩे व इस विषय की परीक्षा को सरल बनाने के लिए सी.बी.एस.ई. ने परीक्षा पैटर्न में कुछ बदलाव किए हैं। सी.बी.एस.ई. ने इस बार से हिन्दी के परीक्षा पैटर्न में भी बदलाव किए हैं।
इस शृंखला में बोर्ड ने 12वीं की परीक्षाओं के तहत हिन्दी विषय का भी प्रैक्टीकल (एग्जाम) लेने की तैयारी की है। बोर्ड द्वारा बनाई योजना के तहत 12वीं के परीक्षार्थियों को हिन्दी के प्रैक्टीकल की परीक्षा देनी होगी। इस वर्ष में होने जा रही परीक्षाओं में ऐसा पहली बार होगा कि जब हिन्दी विषय में भी प्रैक्टीकल एग्जाम होगा। नए नियम के तहत होने वाले हिन्दी प्रैक्टीकल के अंतर्गत हिन्दी इलैक्टिव व हिन्दी कोर दोनों विषयों में 20 अंकों की प्रैक्टीकल परीक्षा होगी।

 

इसी माह होनी हैं प्रैक्टीकल परीक्षाएं 
बता दें कि बोर्ड की 12वीं की परीक्षाएं अगले माह के मध्य यानी 15 फरवरी से शुरू होंगी। हालांकि इसी माह की 16 जनवरी से 12वीं की प्रैक्टीकल परीक्षाएं भी शुरू होने वाली हैं। इस श्रृंख्ला में साइंस, कॉमर्स व आर्ट्स के कुछ प्रैक्टीकल वाले विषयों के साथ हिन्दी में भी प्रैक्टीकल अनिवार्य कर दिया गया है।

वैबसाइट पर अपलोड होंगे अंक
सी.बी.एस.ई. के परीक्षा कंट्रोलर डा. संयम भारद्वाज ने इस संबंधी बोर्ड की आधिकारिक वैबसाइट पर भी सभी स्कूलों के पिं्रसीपलों को इस बारे दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। बोर्ड के निर्देशों में प्रैक्टीकल परीक्षा 2 विभिन्न सैशन में लेने का आदेश दिया गया है। जहां 20 से अधिक परीक्षार्थी होने पर इसे 2 सैशन में विभाजित किया जाएगा, वहीं प्रैक्टीकल के अंक परीक्षा के साथ ही वैबसाइट पर अपलोड होंगे।

 

10-10 अंकों की होगी असैसमैंट व प्रोजैक्ट वर्क
सी.बी.एस.ई. के नए नियम के तहत होने वाले हिन्दी प्रैक्टीकल के अंतर्गत हिन्दी इलैक्टिव व हिन्दी कोर दोनों ही विषयों में 20 अंकों की प्रैक्टीकल परीक्षा होगी। जानकारी के मुताबिक प्रैक्टीकल देने वाले परीक्षार्थी को 10 अंक का एस.एस.एल. (असैसमैंट) व 10 अंकों का प्रोजैक्ट वर्क बनाना होगा। यह दोनों ही स्कूल स्तर पर लिए जाएंगे, जिसके अंक भी स्कूलों को ही लगाने होंगे।

 

थ्यूरी व प्रैक्टीकल में लाने होंगे 33 प्रतिशत अंक 
नए नियमों के अंतर्गत हिन्दी में पास होने के लिए 20 अंक के प्रैक्टीकल में प्रोजैक्ट व असैसमैंट मिलाकर परीक्षाॢथयों को 33 फीसदी अंक लाने होंगे, साथ ही 33 फीसदी अंक थ्यूरी में भी लाने होंगे। यह हिन्दी से छात्रों को जोडऩे की नई पहल है। 12वीं में आने पर असंख्य छात्र हिन्दी विषय छोड़ देते हैं, जबकि अब प्रैक्टीकल शुरू करने से छात्रों की संख्या बढ़ेगी।

 

pooja

Advertising