12वीं विज्ञान और कामर्स ग्रुपों के डिजिटल सर्टीफिकेट की सुविधा शुरू

punjabkesari.in Friday, Jun 22, 2018 - 03:46 PM (IST)

मोहालीः पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड के सचिव हरगुणजीत कौर ने बताया कि पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की तरफ से 12वीं के विज्ञान और कामर्स ग्रुपों के सर्टीफिकेट डिजिटल कर दिए गए हैं। पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की तरफ से मैट्रिक और सीनियर सैकेंडरी के डिजिटल सर्टीफिकेट मुहैया करने के लिए पूरी तरह यतनशील है। इसे सफलतापूर्वक ढंग से चलाने के लिए पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की तरफ से 12वीं के विज्ञान और कामर्स ग्रुपों के परीक्षार्थियों के सर्टीफिकेटों को National Academic Depository (NAD) पर अपलोड कर दिया गया है।

 

बोर्ड सचिव ने आगे बताया कि कुछ समय बाद ह्यूमैनिटीज और अन्य दूसरे ग्रुपों के से संबंधित परीक्षार्थियों का डाटा भी National Academic Depository पर अपलोड कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि परीक्षार्थियों को एनएडी से डिजिटल सर्टीफिकेट का प्रयोग करने के लिए आधार कार्ड के विवरन भर कर रजिस्ट्रेशन करवानी होगी, जिन परीक्षार्थियों के पास आधार कार्ड नहीं है, उन परीक्षार्थियों को एक Unique National Academic Depository ID की जरूरत होगी।

 

इस ID को प्राप्त करने के लिए परीक्षार्थी को NAD की वैबसाइट और जाकर non -adhaar card कैटागरी में अप्लाई करना होगा। इसके बाद एक आनलाईन फार्म जनरेट करना होगा जोकि पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड के क्षेत्रीय दफ्तरों के जिला मैनेजर से तस्दीक करवाना पड़ेगा। इसके बाद  रजिस्टर्ड ई -मेल आई.डी और Unique National Academic Depository ID भेजी जाएगी। परीक्षार्थी NAD के द्वारा अपने digital signed certificate का प्रिट देख कर डाउनलोड कर सकता है। किसी भी verifier को अपने सर्टीफिकेटों का access दे सकता है और अपने सर्टीफिकेटों की वेरिफिकेशन करवाने के लिए verifier को भेज सकता है। बोर्ड सचिव ने यह भी बताया कि डिजिटल सर्टीफिकेट का प्रयोग करने के लिए पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की वैबसाइट www.pseb.ac.in पर under link ‘digital certificate ’ लिंक और ‘signup ’ और क्लिक किया जाए।


 


 


 
 

 
 


 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News