2020 में बदल जाएंगे 12वीं के प्रश्नपत्र, जल्द जारी होंगे निर्देश

Thursday, Mar 14, 2019 - 02:36 PM (IST)

नई दिल्ली : अगले सत्र से होने वाली 12वीं बोर्ड परीक्षा में वस्तुनिष्ठ और सैद्धांतिक पेपर में अंकों को 25 और 75 फीसदी में बांट दिया गया है। अगले साल से 25 फीसदी वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाएंगे। अभी तक वस्तुनिष्ठ प्रश्नों में एक शब्द या एक वाक्य लिखकर उत्तर देना होता था लेकिन 2020 की बोर्ड परीक्षा में मल्टीपल च्वाइस वाले प्रश्न रहेंगे। पहली बार सीबीएसई मल्टीपल च्वाइस वाले प्रश्नों को जोड़ेगा। इससे यह सवाल उठता है कि क्या प्रश्न-पत्र हल करने के लिए छात्रों को वही पुराना समय मिलेगा या फिर कम अंक हो जाने के कारण नया समय घोषित किया जाएगा? इसके जवाब में एक सीबीएसई अधिकारी ने बताया कि 2020 में होने वाली 12वीं की परीक्षा में 100 या 80 अंकों वाले विषयों में एक जैसे तीन घंटे का ही समय दिया जाएगा। क्योंकि प्रश्न-पत्र के अंक कम जरूर हो जाएंगे लेकिन प्रश्न-पत्र का स्वरूप वैसा ही रहेगा इसलिए छात्र को 3 घंटे दिए जाएंगे। इसके अलावा जिन विषयों की परीक्षा 70 अंकों से कम अंकों की होगी उनके लिए समय सीमा दो घंटे रखे जाने का प्रावधान किया जा सकता है। 


अधिकारी ने बताया कि 12वीं बोर्ड परीक्षा में अगले सत्र से होने जा रहे इस बदलाव को 11वीं से ही लागू कर दिया जाएगा ताकि 12वीं में आए छात्र उसके अभ्यस्त हो सकें। बोर्ड जल्द ही इस संबंध में स्कूलों को दिशा-निर्देश जारी करेगा। क्योंकि जो छात्र 2019 में 11वीं में आएंगे उन्हें उसी पैटर्न में पढ़ाई 2020 में उनके 12वीं में आने पर भी मिलनी चाहिए।


सीबीएसई परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने कहा कि 12वीं बोर्ड की परीक्षा में बदलाव किया जाएगा। अगले साल से कई चीजें बदली जाएंगी। परीक्षा का समय अब तीन घंटे रखा जाएगा। इसके अलावा वस्तुनिष्ठ प्रश्न 25 फीसदी रहेंगे। इनमें मल्टीपल च्वाइस वाले प्रश्न शामिल किए जाएंगे।

pooja

Advertising