MP Board 12th Result: 12वीं कक्षा के नतीजे जारी, 52 फीसदी छात्रों को मिली फर्स्ट डिवीजन

2021-07-29T13:07:24.14

एजुकेशन डेस्क- मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने 12वीं परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया है। राज्य के शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने 12वीं के रिजल्ट की घोषणा की है। बोर्ड ने आधिकारिक वेबसाइट पर 12वीं कक्षा का रिजल्ट जारी किया है। ऐसे में जिन विद्यार्थीयों ने पंजीकरण करवाया था, वे अपने परिणाम  वेबसाइट  mpbse.nic.in के जरिए चेक कर सकते हैं। इसके अलावा विद्यार्थी  mpresults.nic.in, mpbse.mponline.gov.in और mpbse.nic.in वेबसाइट्स के जरिए भी परिणाम देख सकते हैं। 

52 फीसदी छात्रों को फर्स्ट डिवीजन मिली
शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने रिजल्ट जारी करते हुए कहा कि 52 फीसदी छात्रों को फर्स्ट डिवीजन मिली है जबकि 40 फीसदी छात्रों ने सेकेंड और 7 फीसदी छात्रों ने थर्ड डिवीजन प्राप्त की है।इस वर्ष कुल 343064 अभ्यर्थियों को प्रथम श्रेणी, 264295 को द्वितीय श्रेणी तथा 48787 को तृतीय श्रेणी प्राप्त हुई है।  इस साल की बोर्ड परीक्षा के लिए कुल 6,60,682 छात्रों ने पंजीकरण कराया था और 6,56,148 छात्रों के परिणाम घोषित किए गए हैं। 3,549 छात्रों का रिजल्ट रोक दिया गया है और 985 छात्रों का रिजल्ट रद्द कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि जो छात्र अंकों से संतुष्ट नहीं हैं, वे सितंबर में एक या सभी विषयों की विशेष परीक्षा में शामिल हो सकते हैं।

मोबाइल ऐप पर देखें परिणाम 
मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंजरी एजुकेशन (MPBSE) के 12वीं के छात्र अपना रिजल्ट मोबाइल ऐप पर भी चेक कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें MPBSE Mobile App या MP Mobile App डाउनलोड करना होगा। इसके बाद, Know Your Result सेलेक्ट करके अपना रोल नंबर और एप्लीकेशन नंबर दर्ज करना होगा। यहां से भी छात्र अपना रिजल्ट देख सकते हैं। 

मध्य प्रदेश बोर्ड का 12वीं कक्षा का रिजल्ट: ऐसे चेक करें परिणाम
बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट mpresults.nic.in पर जाएं। 
होम पेज पर 12वीं कक्षा के रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें।
नया पेज खुलेगा, पना रोल नंबर और जन्मतिथि भरकर सबमिट करें।
स्क्रीन पर बारहवीं कक्षा का रिजल्ट खुल जाएगा।
इसे चेक कर लें या फिर डाउनलोड कर लें। 

यहां क्लिक कर चेक करें परिणाम


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News