CBSE: क्रिएटिव आंसर पर मिलेंगे अंक, 12 लाख से ज्यादा छात्र ले रहे हैं हिस्सा

Saturday, Mar 02, 2019 - 09:56 AM (IST)

नई दिल्ली : सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं में 12वीं कक्षा का आज पहला मुख्य पेपर इंग्लिश इलेक्टिव व इलेक्टिव कोर का होगा। ये पेपर सुबह की पाली में लिया जाएगा। सुबह 10 बजे छात्रों को आंसरशीट बांट दी जाएगी। परीक्षा सुबह 10.30 से शुरू होगी और छात्रों को 15 मिनट पहले प्रश्न पत्र 10.15 मिनट पर दिया जाएगा। 10.30 बजे से छात्र सवालों के जवाब लिखने शुरू कर देंगे। सभी छात्रों को परीक्षा सेंटर पहुंचने का समय 10 बजे नियत है इसके बाद परीक्षा केंद्र में घुसने नहीं दिया जाएगा। 


इस साल सीबीएसई के छात्रों को परीक्षाओं के दौरान अपनी यूनिफॉर्म में ही परीक्षा केंद्र पहुंचना होगा। साथ ही स्टूडेंट्स को अपना आई कार्ड भी साथ में रखना होगा। इस साल छात्रों क्रिएटिव आंसर लिखने पर भी अंक दिए जाएंगे। बता दें कि इस साल 12वीं बोर्ड में 12 लाख 87 हजार 359 छात्र छात्राएं हिस्सा ले रहे हैं। वहीं इस बार 10वीं और 12वीं परीक्षा का रिजल्ट समय पहले जारी किया जाएगा। इस बार बोर्ड एग्जाम का रिजल्ट 10 मई से पहले घोषित कर दिया जाएगा। जबकि 20 अप्रैल तक सभी पेपर्स का मूल्यांकन पूरा कर लिया जाएगा। 


10वीं कक्षा का 7 मार्च को गणित का एग्जाम और 13 मार्च को साइंस और 19 मार्च को हिंदी कोर्स ए और बी का एग्जाम होगा। 29 मार्च को 10वीं कक्षा का अंतिम एग्जाम सामाजिक विज्ञान विषय का है। इस बार प्रश्नपत्रों का सील छात्रों और परीक्षक के सामने ही उनके हस्ताक्षर कराने के बाद खोला जाएगा। यह सीबीएसई द्वारा जोड़ा गया अतिरिक्त सुरक्षा उपाय है। प्रश्नपत्र पाने से पहले छात्र इसे देखेंगे और यदि उनमें किसी प्रकार की गड़बड़ी नहीं है तो हस्ताक्षर करके उसे ले लेंगे।

pooja

Advertising