1178 पदों निकली सरकारी नौकरी, यहां से करें आवेदन

Wednesday, Oct 17, 2018 - 11:30 AM (IST)

नई दिल्लीः तमिलनाडु वन विभाग ने वनपाल, वनरक्षक और वनरक्षक (वाहन चालक) के 1178 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञप्ति जारी की है। इच्छुक योग्यताधारी अभ्यर्थी ऑनलाइन माध्यम से आधिकारिक वेबसाइट www.forests.tn.gov.in से आवेदन कर सकते हैं। सभी विज्ञापित पदों के लिए योग्यता अलग -अलग है अतः अभ्यर्थी विज्ञप्ति को ध्यानपूर्वक पढ़ लें। 

रिक्तियों का विवरण 
वनपाल के 300 पद 
वनरक्षक के 726 पद 
वनरक्षक (वाहन चालक) के 152 पद
वन विभाग में निकली वनपाल, वनरक्षक और वनरक्षक (वाहन चालक) के पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 15 अक्टूबर से शुरू हो चुकी है और अंतिम तिथि 5 नवंबर है। ऑनलाइन आवेदन करने से पूर्व अभ्यर्थी सभी शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्रों की स्कैन की हुई कॉपी जरूर साथ रखें। 

आयुसीमा 
वनरक्षक पद हेतु अभ्यर्थी की आयुसीमा 21 से 30 वर्ष 
वनपाल पद हेतु 21 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग को नियमानुसार छूट दी जाएगी।

शैक्षणिक योग्यता 
वरणरक्षक पद हेतु अभ्यर्थी भौतिकी , रसायन और जीव/वनस्पति विज्ञान विषय के साथ 12वीं उत्तीर्ण होना चाहिए। 
वनरक्षक (वाहन चालक) पद हेतु अतिरिक्त योग्यता के तौर पर ड्राइविंग लाइसेंस होना अनिवार्य है। 
वनपाल पद हेतु अभ्यर्थी जीव/वनस्पति विज्ञान विषय के साथ स्नातक उत्तीर्ण होना आवश्यक है।

चयन प्रक्रिया 
अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा और शारीरिक दक्षता परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। अंतिम वरीयता सूची सभी प्रकार की परीक्षा और साक्षात्कार के बाद चिकित्सा परिक्षण उपरान्त जारी की जाएगी।

 

आवेदन कैसे करें 
इच्छुक योग्यताधारी अभ्यर्थी विभाग की आधिकारिक वेबसाइट www.forests.tn.gov.in से कर सकते हैं। इसके लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज पर नई अपडेट पर संबंधित भर्ती के लिए क्लिक करें। आगे की नई टैब खुलने पर उसमें न्यू रजिस्ट्रेशन बटन पर क्लिक करें और आगे मांगी गई जानकारी भरें। रजिस्ट्रेशन पश्चात यूजर आईडी और पासवर्ड के जरिए आवेदन फॉर्म भर सकते हैं। आवेदन शुल्क ऑनलाइन माध्यम से ही जमा किया जाएगा। 

Sonia Goswami

Advertising