10वीं बोर्ड परीक्षा:  भारत को बना दिया  'अलोकतांत्रिक' देश, ये कैसा गजब

Thursday, Jul 12, 2018 - 03:20 PM (IST)

नई दिल्ली: आजकल शिक्षा देने वालों का बुरा हाल है। कभी स्कूल की लापरवाही का मामला आता है तो कभी पेपर लीक का। अभी फिर एक ऐसा ही मामला सामने आया है। हम सबने स्कूल में पढ़ा था कि भारत लोकतांत्रिक देश है। लेकिन छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल में उल्टी गंगा बह रही है। दरअसल, उनका मानना है कि भारत लोकतांत्रिक देश नहीं बल्कि अलोकतांत्रिक देश है।

 

इस बारे में उस समय मालूम चला जब ओपन स्कूल की परीक्षा में दसवीं बोर्ड के छात्रों से सवाल किया गया था कि भारत लोकतांत्रिक देश है या फिर अलोकतांत्रिक। कमाल की बात ये है कि जिन छात्रों ने भारत कोे 'लोकतांत्रिक' देश बताया उन्हें जीरो नंबर दिए गए वहीं जिन छात्रों ने भारत को 'अलोकतांत्रिक' कहा उन्हें पूरे 2 नंबर दिए गए। बता दें, परीक्षा में फेल होने और कम नंबर हासिल होने पर कुछ छात्रों ने रिवेल्युशन कराया और अपनी कापियां देखी तब यह गोलमाल सामने आया। 

 

वहीं इस मामले के खुलासे के बाद माध्यमिक शिक्षा मंडल की दलील है कि मॉडल आंसर सीट में गलतियों की वजह से ऐसा हुआ है। इसके बाद शिक्षा मंडल ने मामले की जांच के आदेश दिए हैं। उसने यह भी कहा है कि पेपर सेटर और सुपरवाइजर के खिलाफ कार्रवाई होगी। 
 

pooja

Advertising