10वीं: स्टैंडर्ड व बेसिक गणित का एक पाठ्यक्रम

punjabkesari.in Saturday, Aug 17, 2019 - 11:34 AM (IST)

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई)10वीं बोर्ड में 2020 से गणित की दो स्तर की परीक्षा लेने जा रहा है। इन दो स्तर में पहला बेसिक और दूसरा स्टैंडर्ड गणित का पेपर आयोजित किया जाएगा। इसकी जानकारी बोर्ड परीक्षार्थियों से 10वीं के रजिस्ट्रेशन के दौरान ही मांगी जा रही है। इसमें बोर्ड ने स्पष्ट कर दिया है कि जो छात्र 10वीं में बेसिक गणित पढ़ेंगे वे 11वीं में गणित विषय नहीं पढ़ पायेंगे। ऐसे छात्रों को 11वीं में गणित पढऩे के लिए 10वीं की कंपार्टमेंटल परीक्षा देनी होगी। बशर्ते कि छात्र 10वीं बोर्ड में बेसिक गणित में उत्तीर्ण हुए हों। 

Image result for cbse

इस मामले पर बोर्ड के परीक्षा नियंत्रक डॉ. संयम भारद्वाज ने बताया कि बेसिक गणित पढऩे वाले छात्र प्लस टू में गणित नहीं ले पाएंगे। ऐसे छात्र अगर बेसिक गणित में अच्छे अंक प्राप्त कर लेते हैं और 11वीं में गणित लेना चाहते तो उन्हें इसके लिए जुलाई में होने वाली 10वीं कंपार्टमेंटल परीक्षा में शामिल होना होगा। कंपार्टमेंटल परीक्षा में पास होने के बाद ही वे 11वीं में गणित ले पाएंगे। 

पहली बार सीबीएसई पास विषय में कंपार्टमेंटल देने का मौका दे रहा हैं। बेसिक और स्टैंडर्ड गणित के सेलेबस और किताब में बदलाव नहीं किया गया है। सेलेबस एक जैसा रहेगा। बस प्रश्न पत्र में बदलाव रहेगा। बेसिक गणित के प्रश्न हल्के और स्टैंडर्ड गणित के प्रश्न कठिन और कंसेप्ट बेस्ड रहेंगे। स्कूल की पढ़ाई के साथ बोर्ड परीक्षा में भी इसका ख्याल रखा जाएगा 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News