CBSE Practical Exam Dates 2021: प्रैक्टिकल एग्जाम की तिथियां घोषित, 1 मार्च से शुरू होंगी 10वीं-12वीं क्लास की परीक्षाएं

Friday, Feb 12, 2021 - 02:28 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क: सीबीएसई बोर्ड ने 10वीं और 12वीं क्लास की बोर्ड प्रैक्टिकल परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान कर दिया है। जारी सर्कुलर के अनुसार, सभी स्कूल 10वी और 12वीं की कक्षाओं की प्रायोगिक परीक्षाओं का आयोजन 1 मार्च से 11 जून 2021 के बीच किया जाएगा। सीबीएसई ने सभी स्कूलों को सभी प्रोजेक्ट असाइनमेंट/इंटर्नल एसेसमेंट को भी 11 जून तक ही पूरा कर लेने के निर्देश दिये हैं और इन सभी के अंकों को बोर्ड की वेबसाइट पर जल्द से जल्द अपलोड करना होगा।

सीबीएसई बोर्ड ने 10वीं-12वीं की प्रायोगिक परीक्षाओं के लिए जारी हुए दिशा निर्देशों के मुताबिक, स्कूलों को प्रैक्टिकल या इंटर्नल एसेसमेंट के लिए निर्धारित अधिकतम अंकों का ध्यान रखना होगा।दोनो ही कक्षाओं के विभिन्न विषयों के लिए अधिकतम 20 अंक निर्धारित किये गये हैं। हालांकि, एनसीसी के लिए अधिकतम अंक 30 है। स्टूडेंट्स सीबीएसई प्रैक्टिकल एग्जाम डेटशीट 2021 और मार्क्स की जानकारी बोर्ड के नोटिस में देख सकते हैं।

कोविड-19 के लिए जरूरी निर्देश
सीबीएसई बोर्ड ने कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए कई महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इन निर्देशों का पालन स्टूडेंट्स के साथ-साथ सभी स्कूलों के टीचिंग एवं नॉन-टीचिंग स्टाफ को करना अनिवार्य होगा।

  • सीबीएसई प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए लैब्स को हर बैच के प्रैक्टिकल के बाद सैनेटाइज किया जाएगा।
  • परीक्षार्थी और स्टाफ के लिए लैब में सैनिटाइजर उपलब्ध कराना होगा। 
  • प्रैक्टिकल परीक्षा में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो इसके लिए 25 छात्रों के एक बैच को दो सब-ग्रुप्स में बांटा जा सकता है।
  • स्टूडेंट्स को मास्क लगाकर रखना होगा। बार-बार हाथ धोते रहना होगा और सामाजिक दूरी का पालन करना होगा।
  • CBSE बोर्ड ने कहा कि यदि स्कूलों ने इन निर्देशों का पालन नहीं किया तो 50 हजार का फाइन लगेगा।

rajesh kumar

Advertising