10वीं -12वीं के बोर्ड परीक्षा परिणामों में हो सुधार: शिक्षा निदेशालय

Friday, Oct 11, 2019 - 10:51 AM (IST)

नई दिल्ली: शिक्षा निदेशालय ने वीरवार को दिल्ली सरकार के स्कूलों में 10वीं और 12वीं के रिजल्ट सुधारने व अन्य कक्षाओं को सुधारने के लिए एक एडवाइजरी जारी की है। शिक्षा निदेशक विनय भूषण द्वारा इस एडवाइजरी में कहा गया कि दिल्ली सरकार के स्कूलों में मिड टर्म एग्जाम के नतीजों का 14 अक्तूबर तक विश्लेषण हो जाना चाहिए। 

एडवाइजरी में स्कूलों को जारी निर्देश में कहा गया कि स्कूलों को कक्षा 10 के लिए होने जा रही सीबीएसई परीक्षा 2020 में गणित और विज्ञान विषय की कक्षाओं पर विशेष ध्यान देना होगा। जिसके लिए स्कूलों में गणित विज्ञान विषय के क मजोर छात्रों का न सिर्फ आकलन किया जाए। बल्कि 10वीं और 12वीं के कमजोर छात्रों को विषय के अध्यापक द्वारा विशेष ध्यान देने के लिए अलग से कक्षाएं लगाई जाएं। 

बच्चों को परीक्षा की बेहतर तैयारी के लिए सीबीएसई बोर्ड द्वारा उपलब्ध कराए गए सैंपल पेपर और 2019 बोर्ड परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन करने वाले छात्रों की मॉडल आंसर कॉपियों को डाउनलोड करके तैयारी कराई जाए। अगर स्कूलों में गणित के टीजीटी अध्यापक की कमी है तो स्कूल वाइज गणित के अध्यापकों की एक सूची तत्काल जोन को भेजी जाए ताकि जोन निदेशालय को सूची भेज सके। इस सूची में स्कूल की जानकारी के साथ स्कूल में कुल पद, कुल भरे गए पद व कुल खाली पदों की संख्या का उल्लेख हो। स्कूलों को जारी किए गए निर्देशों में यह भी कहा गया है कि दिल्ली सरकार के चीफ सेक्रेटरी द्वारा स्कूलों के प्रदर्शन को मॉनिटर किया जा रहा है। 

Riya bawa

Advertising