डीएसएसएसबी के 10371 पदों को जल्द भरा जाए: शिक्षा निदेशालय

Thursday, Aug 08, 2019 - 10:26 AM (IST)

नई दिल्ली: शिक्षा निदेशालय ने दिल्ली के सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की कमी को देखते हुए अक्तूबर 2018 में ही दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (डीएसएसएसबी) को 10591 पदों पीजीटी-टीजीटी पदों को भरने के लिए प्रस्ताव दिया था। जिसे डीएसएसएसबी ने यह कहकर खारिज कर दिया कि इस प्रस्ताव को डीएसएसएसबी द्वारा शुरू किए गए नए मॉड्यूल के माध्यम से ऑनलाइन भेजा जाए। जिसे निदेशालय ने 7 मार्च को ऑनलाइन माध्यम से 10591 पदों के लिए प्रस्ताव डीएसएसएसबी को भेज दिया। 

7 मार्च को ऑनलाइन माध्यम से डीएसएसएसबी को भेजे गए शिक्षकों को भर्ती किए जाने के प्रस्ताव को पुन: कुछ टिप्पणियों के साथ डीएसएसएसबी ने निदेशालय को वापस कर दिया। जिसके बाद 16 अप्रैल तक एक बार फिर से निदेशालय द्वारा डीएसएसएसबी को 10371 पदों को जल्द भरने केलिए प्रस्ताव उनके कहे मुताबिक दे दिया गया। 220 पदों के लिए प्रस्ताव सर्वर में समस्या आ जाने के कारण न दिया जा सका। 

यह बाद शिक्षा निदेशालय द्वारा बुधवार को दिल्ली हाईकोर्ट में दाखिल किए गए एफिडेविट में बताई गई है। क्योंकि नियुक्तियां बड़ी संख्या में होनी है इसलिए डीएसएसएसबी से फाइल मिलते ही शिक्षा निदेशालय अभ्यर्थियों के दस्तावेज सत्यापन, मेडिकल एग्जाम, चरित्र प्रमाण पत्र वेरीफिकेशन करेगा। जिसके बाद चुने गए अभ्यर्थियों को 6 महीने के अंदर स्कूलों में ज्वाइन करने को कहा जाएगा। तब तक के लिए रिक्त स्थानों पर अतिथि शिक्षकों को दैनिक बेस पर रखा जाएगा जब तक डीएसएसएसबी द्वारा नियमित शिक्षकों की नियुक्ति न हो जाए। 

Riya bawa

Advertising