विकास के लिए सड़क पर फोकस करेगी केंद्र सरकार

Thursday, Jan 28, 2016 - 11:19 PM (IST)

नई दिल्ली: सरकार ने विकास के लिए सड़क परियोजनाओं पर फोकस बढ़ा दिया है। वित्त मंत्री अरुण जेतली ने सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के साथ इन परियोजनाओं की समीक्षा की। इस बैठक के बाद उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार इस कारोबारी वर्ष 10,000 किलोमीटर की सड़क परियोजनाएं देगी।
 
वित्त मंत्री ने कहा कि गत डेढ़ वर्ष में हाईवे क्षेत्र में रौनक लौटी है। रुकी सड़क परियोजनाओं में तेजी आई है। वित्त मंत्री के मुताबिक मार्च तक 10,000 कि.मी के सड़क परियोजनाए देने की योजना है। वहीं  इस वित्त वर्ष में 68,00 कि.मी. की सड़क परियोजनाए दी गई है। उन्होंने कहा की ऐसी विशाल परियोजनाओं को देने से इसका इस्पात, सीमेंट, वाहन क्षेत्र पर असर होगा और यह सब निश्चित तौर पर होने जा रहा है।  इन परियोजनाओं की सफलता से बैंकिंग क्षेत्र पर से दबाव पूरी तरह कम हुआ है और इससे भी वृद्धि दर बढ़ाने में अतिरिक्त सहायता मिलेंगी। 
 
वहीं नितिन गडकरी ने कहा कि सरकार को उम्मीद है कि वह 40,000 करोड़ रुपए मूल्य की लंबित राजमार्ग परियोजनाओं से जुड़े मुद्दों का समाधान कर लेगी। उन्होंने कहा कि अगर कुछ दिक्कतें रहती हैं तो प्रधानमंत्री कार्यालय (पी.एम.ओ.) व वित्त मंत्रालय किसी ‘लीक से हटकर‘ समाधान पर विचार करेगा। उल्लेखनीय है कि 40,000 करोड़  मूल्य की लगभग 19 परियोजनाएं लंबे समय से लंबित हैं।
Advertising