कॉर्पोरेट अनुपालन से आर्थिक विकास की राह सुगम, जे आर कंप्लायंस लाई रोजगार दर बढ़ाने का समाधान

punjabkesari.in Saturday, Feb 12, 2022 - 11:50 PM (IST)

कॉर्पोरेट के नियम और कानून के अनुरूप कार्य कर हम अर्थव्यवस्था को निश्चित रूप से सफलता की राह की ओर ले जा सकते हैं। भारतीय अर्थव्यवस्था दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है, हालांकि, जनवरी 2022 में इसका रोजगार दर घटकर 6.57% हो गया है। स्पष्ट रूप से यह आंकड़ा यह बताना चाह रहा है कि अभी हमें इन मुद्दों से जूझने के लिए अधिक मेहनत और बेहतर दृष्टिकोण की आवश्यकता है।

जेआर कंप्लायंस (JR Compliance) 'कॉर्पोरेट कंप्लायंस (अनुपालन)' के रूप में इस मुद्दे का समाधान लेकर आ रहे हैं। कार्पोरेट कंप्लायंस वह है जो व्यवसायों के नियमों और कानून का पालन करते हुए बिजनेस (व्यवसाय) करने की अनुमति देता है। लेकिन कॉर्पोरेट कंप्लायंस और बेरोजगारी का समाधान ये दोनों आपस में कैसे संबंधित हैं-

इस पर जेआर कंप्लायंस (JR Compliance) के संस्थापक और सीईओ ऋषिकेश मिश्रा (Rishikesh Mishra) का कहना है कि कॉरपोरेट कंप्लायंस और आर्थिक विकास साथ साथ चलते हैं। इसे समझना बेहद आसान है। ग्लोबल लीडर जैसे यूएसए और चीन बहुत बड़े औद्योगिक खिलाड़ी हैं। जिसका अर्थ है कि बेरोजगारी में कमी और उच्च आर्थिक विकास। यदि हम यह समीकरण अपने देश में लाते हैं तो हम बहुत आगे तक जाएंगे।

अपनी बात की स्पष्ट रूप से समझाने के लिए उन्होंने उदाहरण दिया कि यदि जब कोई कंपनी खुद को पंजीकृत (रजिस्टर ) करती है तो वह ना केवल इनकॉरपोरेशन (समावेश) के सर्टिफिकेट को प्राप्त करेगा बल्कि यह आसन उपाय है लोन पाने के लिए सरकारी टेंडर भरेगा। लेकिन उसे इससे संबंधित सारे डॉक्यूमेंट भी जमा करना पड़ेगा। केवल पंजीकृत करने से उसे सारे लाभ प्राप्त नहीं होंगे।जबकि यह उसमें उल्लेखित लाभ भी नहीं है यह केवल मौजूदा कंपनी और नवीन कंपनी में लागू होता है।

वे आगे कहते हैं कि यदि कोई कंपनी आसानी से लोन प्राप्त करती है चाहे वो मौजूदा हो या नयी कंपनी तो वह अपने व्यवसाय का विस्तार करेगी और व्यवसाय में विविधता लाएगी। जिसके फलस्वरूप इस कंपनी द्वारा लोगों को आगे रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। गौरतलब है कि ऋषिकेश मिश्रा (Rishikesh Mishra) द्वारा कॉर्पोरेट कंप्लायंस और आर्थिक विकास दोनों को एक साथ करने वाले विचार और समीकरण बेहद तार्किक और सुलझे हुए हैं जिन्हें हमें समझना होगा।

आखिर इस पूरे कॉर्पोरेट अनुपालन को कैसे प्राप्त किया जा सकता है?
इस पर ऋषिकेश का कहना है कि इसे हासिल करने के लिए जेआर कंप्लायंस (JR Compliance) सभी कंपनी को एक मजबूत प्लेटफॉर्म मुहैया कराएगा। साथ ही निश्चित रूप से यह सभी कंपनी चाहे वो मौजूदा हो या नवीन स्वीकार करेगा। कॉरपोरेट कंप्लायंस बस उनसे एक क्लिक की दूरी पर हैं चाहे कंपनी का रजिस्टर करना हो या टैक्स या ऑडिट करना हो जिन्हें इसकी आवश्यकता है वो बस सबमिट करें। आवश्यक जानकारी, कानूनी पहलुओं, दस्तावेजों का इनकी कंपनी द्वारा ध्यान रखा जाएगा। यह कंपनी लोगों को उचित प्लेटफॉर्म मुहैया कराने के लिए बनाई गई है जिससे लोगों को आगे बढ़ने की प्रेरणा मिले और संतोषजनक कॉरपोरेट आसानी से प्राप्त हो।

उच्च-गुणवत्ता वाली सेवाओं और बेहतर प्रौद्योगिकी का संयोजन वाली जेआर कंप्लायंस आपको फौरन कंपनी स्टार्ट करने का सुनहरा मौका देती है। केवल एक क्लिक से आप नई शुरुआत कर सकते हैं।
चाहे कंपनी प्रोपराइटरशिप हो, प्राइवेट लिमिटेड कंपनी हो, पार्टनरशिप फर्म हो, एलएलपी हो, ओपीसी हो और अन्य जीएसटी / टीडीएस फाइलिंग, आईटीआर फाइलिंग, जीएसटी रिटर्न फाइलिंग, वार्षिक रिटर्न जैसी कर( टैक्स) और ऑडिटिंग आवश्यकताएं, फाइलिंग और बहुत कुछ उसके लिए यह बेहतरीन मंच है।

 जेआर कंप्लायंस (JR Compliance) अपने ग्राहकों की समस्याओं को हल करने के लिए कई माध्यम प्रदान करता है चाहे वह आवेदन दाखिल करना हो या ट्रैकिंग करना हो। ग्राहको की आवश्यकताओं या प्रश्नों के लिए या समस्या का निराकरण के लिए जे आर कंप्लायंस (JR Compliance) बस एक क्लिक की दूरी पर है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Deepender Thakur

Related News