कंज्यूमर फोरम: मौत के मामले में 7 डॉक्टर्स को देना होगा हर्जाना

Thursday, Mar 09, 2017 - 03:40 PM (IST)

रायपुर: शीला मालवीय की मौत के मामले में नैशनल कंज्यूमर फोरम ने रायपुर के ही 7 डॉक्टरों को हर्जाना देने का आदेश दिया है। करीब 16 साल की लंबी लड़ाई के बाद फोरम ने डॉक्टरों को दोषी मानते हुए 4 लाख रुपए हर्जाना देने का फैसला सुनाया है।  वहीं इसके बावजूद परिजन अब सुप्रीम कोर्ट जाने की तैयारी कर रहे हैं।

क्या है मामला
बता दें कि साल 2001 में शीला मालवीय के नाक से खून आने की वजह से एक निजी अस्पताल में भर्ती करवाया गया। जहां ऑपरेशन करने के बाद बिमार शीला कोमा में चली गई। करीब 17 दिनों तक कोमा में रहने के बाद शीला को नागपुर ले जाया गया। 
जहां ऑपरेशन के दूसरे दिन शीला की मौत हो गई। मौत के बाद परिजनों द्वारा डॉक्टरों से रिपोर्ट मांगने पर अलग-अलग डॉक्टरों के द्वारा विभिन्न-विभिन्न रिपोर्ट दी गई। इससे जहां परिजनों को परेशानी का सामना करना पड़ा वही उन्होंने संबधित डॉक्टरों द्वारा दी गई विभिन्न-विभिन्न रिपोर्ट पर आपत्ति भी जताई।

क्या कहना है फोरम का
‘‘मृतक शीला के परिजन डॉक्टरों द्वारा दी गई विभिन्न-विभिन्न रिपोर्टें लेकर डिस्ट्रीक कंज्यूमर फोरम गए, फोरम ने उक्त सारा मामला देखते हुए डॉक्टरों को कसूरवार पाया। जिसके चलते भांठिया नर्सिंग होम पर 1.70 लाख का जुर्माना लगाया गया। मगर असंतुष्ट परिजनों ने नैशनल कंज्यूमर फोरम में केस दायर किया और करीब 16 वर्ष की लंबी लड़ाई के बाद फोरम ने 7 डॉक्टरों को दोषी मानते हुए कुल 4 लाख रुपए हर्जाना देने का फैसला सुनाया है।’’ 

Advertising