सावन का अंतिम सोमवार, भोले बाबा परिवार संग आएंगे भक्तों को देने दर्शन

Monday, Aug 24, 2015 - 12:24 PM (IST)

आज सावन का अंतिम सोमवार है इस उपलक्ष्य में उज्जैन नगर में भव्य शोभा यात्रा का आयोजन किया गया है। जिसमें भोले बाबा देवी पार्वती को साथ लेकर नंदी पर सवार होकर भक्तों को दर्शन देने के लिए आएंगे। आज उनकी चौथी सवारी का दर्शन होगा इसके उपरांत 31 अगस्त को पांचवीं तथा 7 सितंबर को अंतिम शाही सवारी का आगाज होगा।

चौथी शाही सवारी में अवंतिकानाथ के चार रूपों के दर्शन किए जा सकेंगे। राजाधिराज चांदी की पलकी में चंद्रमौलेश्वर, हाथी पर मनमहेश, गरूढ़ पर शिवतांडव तथा नंदी पर भोले बाबा देवी पार्वती को साथ सवार होकर आम जन तक पंहुचेंगे। सभामंडप में पूजन के बाद राजा की सवारी शिप्रा तट की ओर प्रस्थान करेगी।
 
सशस्त्र बल के जवान मंदिर के मुख्य द्वार पर सलामी देंगे तत्पश्चात शाही ठाठबाट से सज कर सवारी का आरंभ होगा। महाकाल घाटी, गुदरी चौराहा, बक्षीबाजार, कहारवाड़ी से निकलते हुए सवारी शिप्रा के रामघाट पर आएगी। इस स्थान पर भगवान के जलाभिषेक उपरांत पूजन किया जाएगा। फिर सवारी गणगौर दरवाजा, कार्तिकचौक, ढाबारोड, टंकी चौराहा, छत्रीचौक, गोपाल मंदिर, पटनी बाजार से गुजरते हुए सांयकाल को लगभग 7 बजे फिर मंदिर पहुंचेगी। असंख्य भक्त दर्शनों के लिए आएंगे।
Advertising