इन 5 कामों को करने से आपका भी दिन होगा मंगलमय

Thursday, Mar 28, 2019 - 09:03 AM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (Video)
आज के समय में हर किसी की रूटीन अलग होती है। हर कोई अपनी सहुलियत के हिसाब से अपना हर काम करते हैं। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि व्यक्ति जो काम अपनी दिनचर्या में करता है उसके विपरीत उसे उसके परिणाम नहीं मिलते हैं या फिर यूं कहे कि व्यक्ति कुछ कामों को नजरअंदाज कर देता है। गरुड़ पुराण के अनुसार कुछ ऐसे काम बताए गए हैं जोकि व्यक्ति को अपनी दिनचर्या में शामिल जरूर करने चाहिए। कहते हैं कि इन कामों को करने से व्यक्ति को हर काम में सफलता मिलती है और उसका पूरा दिन खुशमय व्यतीत होता है। 

श्लोक-
स्नानं दानं होमं स्वाध्यायो देवतार्तनम्।
यस्मिन् दिने न सेव्यन्ते स वृथा दिवसो नृणाम्।।

कहते हैं जो लोग रोज नहाते नहीं हैं, उन्हें सारा दिन किसी न किसी परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसलिए शास्त्रों के अनुसार हर व्यक्ति को स्नान जरूर करना चाहिए। इससे पूरा दिन शुभ और ऊर्जा से भरा रहता है।

जिसको जितना धन भगवान ने दिया होता है, उसके हिसाब से हर व्यक्ति दान करते रहना चाहिए। गरुड़ पुराण के अनुसार दान करने से कभी भी धन-धान्य की कमी नहीं रहती। 

अपनी दिनचर्या में व्यक्ति को हवन और मंदिर में दीप दान करना चाहिए। इससे मन को सुख शांति मिलती है और अगर रोज हवन करना संभव न हो सके तो तुलसी के समक्ष दीपक जलाना चाहिए। 

ये बात तो सब जानते ही हैं कि आज के समय में हर कोई अपनी लाइफ में बिजी ही रहता है। लेकिन इन सब के बावजूद थोड़ा समय हर किसी को भगवान के लिए निकालना चाहिए और मंत्र जाप अवश्य करना चाहिए। कहते हैं कि पूरी श्रद्धा और विश्वास के साथ किया गया जाप कभी खाली नहीं जाता है। 

अगर कोई हर रोज मंदिर नहीं जा पाता तो घर के मंदिर में ही भगवान की विधि पूर्वक पूजा करनी चाहिए और उन्हें भोग लगाना चाहिए। 
इस तरह दिया गया उधार पैसा बदल सकता है आपकी किस्मत


 

Lata

Advertising