Perfect Partner की तलाश हो सकती है खत्म, अगर सुधार लेंगे अपनी ये गलतियां

Wednesday, Jan 22, 2020 - 04:36 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
काफी लोगों को ये कहता सुना होगा कि वो शादी करना तो चाहते हैं परंतु किसी न किसी कारण वो विवाह के बंधन में बंध नहीं पाते। और वो सारा समय इसी सोच में पड़े रहते हैं कि आख़िर इसकी वजह क्या है। कुछ लोग तो इसके लिए पूरी तरह से अपने आप को जिम्मेवार समझने लगते हैं। तो क्या ऐसा सोचना ठीक है? जी नहीं, बिल्कुल नहीं। मगर हां किन्हीं हालातों में ऐसा ज़रूर कहा जा सकता है कि इसमें कुछ हद तक हमारी गलती हो सकती है। अगर वास्तु शास्त्र की मानें तो व्यक्ति के आस-पास पढ़ी ऐसी कौन सी चीज़ें होती हैं जो उस पर नैगेटिव प्रभाव डालते हैं। जिस वजह से हमारे द्वारा किए बहुत से काम बनते-बनते अटके जाते हैं। 

परंतु अगर बात शादी की हो तो लोग कुछ ज्यादा गंभीर हो जाते हैं क्योंकि हर किसी की यही चाह होती है कि उसकी शादी बिल्कुल सही समय पर हो जाए ताकि उनके जीवन में किसी भी तरह की कोई मुश्किल न आए। तो अगर आपको भी लग रहा है कि आपकी शादी की उम्र निकलती जा रहा है तो आगे दिेए बातों को अपने ज़हन में अच्छे बांध लें। क्योंकि हो सकता है इसे अपनाने के बाद आपकी परफेक्ट पार्टनर की तलाश खत्म हो जाए। 

विवाह योग्य कुंवारे लड़कों को इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए कि वो कभी भी दक्षिण और दक्षिण पश्चिम दिशा में नहीं सोना चाहिए। ऐसा कहा जाता है इससे विवाह में बाधा आती है। 

लड़का हो या लड़की विवाह की इच्छा रखने वालों को काले रंग के कपड़े को पहनने से परहेज़ करना चाहिए। साथ ही साथ दूसरों की चीज़ों का इस्तेमाल कम करें।

विवाह योग्य युवत-युवती को अपने बिस्तर इस तरह रखना चाहिए कि सोते समय उनके पैर उत्तर और सिर दक्षिण दिशा में हो।

जिस कमरे में एक से अधिक दरवाज़े हों उस कमरे में खास करके विवाह योग्य लड़कों को नहीं सोना चाहिए। इसके साथ उन कमरों को भी नज़रअंदाज़ करना चाहिए जहां   हवा और रोशनी का प्रवेश कम हो।

कमरों का रंग डार्क यानि गहरा नहीं होना चाहिए। इनके रूमस की दीवारों का रंग चमकीला, पीला, गुलाबी होना शुभ होता है।

इसके अलावा कहा जाता है कि वास्तु के अनुसार इन्हें ऐसी जगह पर नहीं सोना चाहिए जहां बीम लटका हुआ दिखाई दे।

अगर ये अपना रूम किसी के साथ शेयर करते हों तो इन्हें इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि अपना बिछावन दरवाज़े के नज़दीक रखें।
 

Jyoti

Advertising